सक्रिय राजनीति में उतरेंगी प्रियंका गांधी, इस राज्य से कांग्रेस भेजेगी उच्च सदन में

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी जल्द ही राज्यसभा भेजी जा सकती हैं. इसको लेकर कांग्रेस में चर्चाएं चल रही हैं. सूत्रों के मुताबिक, कहा जा रहा है कि छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश या राजस्थान की किसी एक सीट से कांग्रेस उन्हें राज्यसभा भेज सकती है. पार्टी सूत्रों का कहना है कि अब सबकुछ प्रियंका पर निर्भर है.

प्रियंका अभी उत्तर प्रदेश में पार्टी की जिम्मेदारी संभाल रही हैं. पिछले साल हुए लोकसभा चुनाव 2019 से पहले प्रियंका ने सक्रिय चुनावी राजनीति में एंट्री की थी. उसके बाद उन्हें उत्तर प्रदेश का प्रभारी बनाया गया.

साल 2018 में छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में चुनाव जीतने के बाद राज्यसभा में कांग्रेस की राज्यसभा में सीटें हैं. वहीं महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ गठबंधन का हिस्सा होने के साथ ही कांग्रेस को इन राज्यों से अधिक राज्यसभा सीटें मिलने की उम्मीद हैं.

मध्य प्रदेश की बात करें तो यहां तीन महीने में राज्यसभा की सीटें खाली होने वाली हैं. मध्य प्रदेश से प्रिंयका के अलावा ज्योतिरादित्य सिंधिया, रणदीप सुरजेवाला और आरपीएन सिंह को भी कांग्रेस राज्यसभा भेज सकती है.

वहीं कांग्रेस को राजस्थान में तीन में से दो, मध्य प्रदेश में तीन में से दो, छत्तीसगढ़ में दो और महाराष्ट्र-कर्नाटक में एक सीट मिलने की संभावना है. अप्रैल और जून के बीच कांग्रेस नेता मोतीलाल वोरा, मधुसूदन मिस्त्री, कुमारी शैलजा, दिग्विजय सिंह, बीके हरिप्रसाद और एमवी राजीव गौड़ा जैसे राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल खत्म हो रहा है.