उत्तराखंड : भाजपा के नए प्रदेश अध्यक्ष के तौर पर हुई बंशीधर भगत की ताजपोशी, ऐसा रहा राजनैतिक करियर

गुरुवार की उत्तराखंड भाजपा कार्यालय में चुनाव हुआ, जिसमें बंशीधर भगत को प्रदेश का नया भाजपा प्रदेश अध्यक्ष चुना गया. चुनाव के लिए बनाए गए केंद्रीय पर्यवेक्षक केंद्रीय राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने उनके नाम की घोषणा की. जिसके बाद बंशीधर भगत के समर्थन में खूब नारेबाजी हुई. पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट ने उनका स्वागत किया.

केंद्रीय राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल भाजपा प्रदेश कार्यालय में नए अध्यक्ष बंसीधर भगत को प्रमाण पत्र सौंपा. इस दौरान मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत भी मौजूद रहे. कार्यालय के बाहर समर्थकों की भीड़ लगी रही. वहीं हल्द्वानी में भी कार्यकर्ताओं ने खूब आतिशबाजी की.

पार्टी के सियासी हलकों में गर्म चर्चाओं में वरिष्ठ विधायक बंशीधर भगत का नाम सबसे आगे चल रहा था. क्षेत्रीय व जातीय समीकरण भगत के पक्ष में माने जा रहे थे. इस बीच पूर्व प्रदेश अध्यक्ष पूरन चंद शर्मा के भाई कैलाश शर्मा का नाम भी अचानक चर्चा में आ गया था.

कौन हैं बंशीधर भगत

देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से प्रेरित होकर राजनीति में आए बंशीधर भगत 1975 में जनसंघ पार्टी से जुड़े थे. उन्होंने सबसे किसान संघर्ष समिति का मोर्चा संभाला था. रामजन्म भूमि आन्दोलन के दौरान बंशीधर भगत करीब 23 दिन अल्मोड़ा जेल में भी रहे.

साल 1989 में बंशीधर भगत ने नैनीताल-ऊधम सिंह नगर ज़िले में अध्यक्ष पद संभाला. 1991 में वह पहली बार उत्तर प्रदेश विधानसभा में नैनीताल से विधायक बने. 1993 में दूसरी और 1996 में तीसरी बार नैनीताल से विधायक बने.

यूपी में भी बने मंत्री

बंशीधर भगत ने यूपी सरकार में खाद्य और रसद राज्यमंत्री का कार्यभार संभाल. साल 2000 में उत्तराखण्ड राज्य गठन के बाद कैबिनेट मंत्री के पद पर भी बंशीधर ने अपनी ज़िम्मेदारी बखूबी निभाई. 2017 में विधानसभा चुनाव में बंशीधर भगत ने 6वीं जीत हासिल की.

राजनीति में लम्बा अनुभव रखने वाले बंशीधर भगत को पार्टी आलाकमान ने प्रदेश अध्यक्ष के तौर पर राज्य की सियासत की बागडोर सौंपी हैं. पार्टी को भरोसा है कि अगले विधानसभा चुनाव में बंशीधर भगत का ये अनुभव पार्टी के काम आएगा. हालांकि जानकार यह भी कह रहे हैं कि नए प्रदेश अध्यक्ष के पास 2022 विधानसभा चुनाव की तैयारियों के लिए वक्त कम और चुनौतियां ज्यादा हैं.

अब तक रहे प्रदेश अध्यक्ष

पूरन चंद शर्मा – 2000 से 2002
मनोहर कांत ध्यानी – 2002 से 2003
भगत सिंह कोश्यारी – 2003 से 2007
बच्ची सिंह रावत – 2007 से 2009
बिशन सिंह चुफाल – 2009 से 2013
तीरथ सिंह रावत – 2013 से 2015
अजय भट्ट – 2015 से 2020