खत्म नहीं होगी ‘JIO प्राइम मेंबरशिप’?

पहले 6 महीने फ्री सर्विस देने वाली जियो ने प्राइम मेंबरशिप लॉन्च की. जिसके लिए यूजर्स को सिर्फ 99 रुपए चुकाकर पूरे 1 साल के लिए फ्री सर्विसेज दी गईं. लेकिन, अब एक साल बीत चुका है. 31 मार्च को प्राइम मेंबरशिप खत्म हो रही है. ऐसे में आगे क्या होगा. क्या फ्री सर्विसेज जारी रहेंगी. क्या फ्री बेनेफिट्स यूजर्स को मिलते रहेंगे. ऐसे कुछ सवाल हर यूजर के मन में होंगे. जवाब शायद ही किसी को पता है.

31 मार्च और प्राइम मेंबरशिप खत्म होने में सिर्फ 4 दिन बचे हैं. वहीं, कंपनी की तरफ से अभी तक कोई नया ऐलान नहीं किया गया है. सूत्रों की मानें तो कंपनी अपने प्राइम मेंबरशिप को जारी रख सकती है. साथ ही प्लान भी महंगे नहीं होंगे. लेकिन, अभी तक इसकी कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है. एक्सपर्ट्स की मानें तो अभी टेलीकॉम इंडस्ट्री में डाटा वॉर जारी है. दूसरी कंपनियां अपने प्लान सस्ते कर रही हैं. ऐसे में जियो अपने प्लान महंगे करके अपने यूजर्स खोना नहीं चाहेगी. साथ ही ऑफर्स भी लगातार जारी रह सकते हैं.

वहीं, जियो से जुड़े सूत्रों की मानें तो प्राइम मेंबरशिप में आगे के प्लान को लेकर कंपनी 30 मार्च को ऐलान कर सकती है. आकाश अंबानी इसे लेकर ऐलान कर सकते हैं. कंपनी के अंदर इसकी प्लानिंग तैयार की जा चुकी है. उम्मीद है पिछले साल की तरह इस बार भी यूजर्स के लिए कोई सरप्राइज पैकेज लाया जाएगा.

हालांकि, वह प्राइम मेंबरशिप के तहत ही होगा. लेकिन, उसमें बिल्कुल ब्रैंड न्यू प्लान होगा. आपको याद होगा पिछले साल भी उम्मीद थी कि फ्री सर्विसेज बंद की जाएंगी, लेकिन जियो ने उस वक्त भी अटकलों के विपरित ग्राहकों सरप्राइज ऑफर किया था.

जियो ने 2017 की तीसरी तिमाही में पहली बार जियो का मुनाफा अपने क्वार्टरी रिजल्ट में शामिल किया था. इसमें जियो को 500 करोड़ का शुद्ध मुनाफा हुआ था. जियो के इस मुनाफे के उसकी प्राइम मेंबरशिप से ही जोड़कर देखा गया. पिछले एक साल में प्राइम मेंबरशिप के दम पर ही करीब 11 करोड़ यूजर्स का आंकड़ा छुआ है. यह दो वजह हैं जिसके चलते प्राइम मेंबरशिप के बंद होने पर संशय है.

प्राइम मेंबरशिप में क्या हैं ऑफर

  • 10 रुपए की प्रभावी कीमत में प्रतिदिन एक साल तक मुफ्त अनलिमिटेड डाटा और वॉयस सर्विसेज
  • अतिरिक्त डाटा और वैधता के साथ स्पेशल रीचार्ज
  • किसी भी नेटवर्क पर मुफ्त VoLTE वॉयस कॉल्स (रोमिंग पर भी)
  • जियो ऐप्स के लिए मुफ्त एक्सेस