फेसबुक पर अपना डेटा ऐसे रखें सुरक्षित

कुछ दिन पहले फेसबुक के करीब 5 करोड़ यूजर्स के डेटा के गलत इस्तेमाल की जानकारी सामने आई. जिससें यूजर्स में हड़कंप मच गया है. रिसर्च करने वाली कंपनी कैम्ब्रिज एनालिटिका पर फेसबुक यूज़र्स के डेटा के गलत इस्तेमाल का आरोप है.

अब मुद्दा ये है कि सोशल नेटवर्क जहां आपका नाम, नौकरी और आपकी ज़िंदगी से जुड़ी अहम जानकारियां मौज़ूद हैं, उसे आखिर कैसे और क्यों थर्ड पार्टी के साथ साझा किया गया. इस कांड के सामने आने के बाद दुनियाभर में मौज़ूद फेसबुक के तीन अरब से ज़्यादा यूज़र्स चिंता में हैं.

फेसबुक के इस विवाद के सामने आने के बाद यूज़र्स के मन में अपने डेटा की सुरक्षा को लेकर डर बैठ गया है. हम आपको बताते हैं कि आखिर आप अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए क्या-क्या कर सकते हैं.

  • सबसे पहले फेसबुक पर लॉगइन करें और फिर सेटिंग में जाएं
  • इसके बाद ऐप्स पर क्लिक करें. अब ऐप्स, वेबसाइट्स और प्लगइन के नीचे दिख रहे एडिट बटन पर टैप करें.
  • अब प्लैटफॉर्म को डिसेबल कर दें.
  • ऐसा करने से आप फेसबुक पर किसी भी थर्ड पार्टी ऐप या साइट का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

इसके अलावा भी एक तरीका है जिसके जरिए आप अपनी निजी जानकारी को दूसरे लोगों तक पहुंचने से बचा सकते हैं.

  1. फेसबुक पर सबसे दायें कोने में दिख रहे ड्रॉप डाउन मेन्यू में जाएं, अब सेटिंग्स पेज पर जाएं.
  2. यहां आपको जनरल और सिक्योरिटी और लॉगइन के लिए दो टैब मिलेंगे.
  3. जनरल में जाकर आप अपने नाम, जानकारी, डेट ऑफ बर्थ, फैमिली मेंबर्स, आप ऑनलाइन हैं या नहीं, ऐसी सभी जानकारियों के लिए प्रिवेसी विकल्प बदल सकते हैं.

ऐहतियात बरतें
इसके अलावा कई बार आप किसी थर्ड पार्टी साइट पर लॉगइन करने के लिए फेसबुक के जरिए लॉगइन करते हैं. ऐसा करने से बचें, क्योंकि भले ही यह आसान तरीका हो, लेकिन सुरक्षित नहीं है. लॉगइन करने से यूजर्स ऐप डिवेलपर को अपनी फेसबुक प्रोफाइल पर मौज़ूद जानकारियों को एक्सेस करने की अनुमति दे देते हैं. किसी भी गेम या क्विज या आकर्षित करने वाले पेज को लाइक न करें.

और सबसे बेहतर तरीका है कि फेसबुक त्याग दें, जी हां फेसबुक छोड़ दें. फेसबुक, आज हममें से बहुत सारे लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है, इसलिए इसे छोड़ना मुश्किल फैसला है. कैम्ब्रिज एनालिटिका कांड के सामने आने के बाद फ़ेसबुक पर हैशटैग #DeleteFacebook ट्रेंड करने लगा है.