फेसबुक को लगा बड़ा झटका, एक दिन में हुआ खरबों का नुकसान

करोड़ों यूजर्स के डेटा लीक मामले में फेसबुक को बड़ा झटका लगा है. अमेरिका की सोशल मीडिया कंपनी के शेयर्स में सोमवार को 7 फीसदी तक गिरावट दर्ज की गई. शेयर की कीमत घटने की वजह से फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्क को एक दिन में 6.06 अरब डॉलर (करीब 395 अरब रुपए) का नुकसान हुआ. इस खबर के बाद अमेरिकी और यूरोपीय अधिकारियों ने भी फेसबुक से जवाब तलब किया है.

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप की मदद करने वाली एक फर्म ‘कैम्ब्रिज एनालिटिका’ पर लगभग 5 करोड़ फेसबुक यूजर्स की निजी जानकारी चुराने के आरोप लगे हैं. इस जानकारी को चुनाव के दौरान इस्तेमाल किया गया है. खबर आने पर अमेरिकी और यूरोपीय सांसदों ने फेसबुक इंक से जवाब मांगा. वे जानना चाहते हैं कि ब्रिटेन की कैंब्रिज एनालिटिका ने डोनाल्ड ट्रंप को अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव जीतने में किस तरह से मदद की.

सोमवार को अमेरिकी शेयर बाजार खुलने के साथ ही डाओ जोंस पर फेसबुक का शेयर लगभग 5.2 फीसदी गिरकर 175 डॉलर पर आ गया. यह गिरावट बाद में बढ़कर 7 फीसदी से ज्‍यादा हो गई. यह 12 जनवरी के बाद स्टॉक में सबसे बड़ी इंट्रा डे गिरावट है. इससे कंपनी की मार्केट कैप लगभग 32 अरब डॉलर की गिरावट के साथ 500 अरब डॉलर रह गया.