हमारे प्रधानमंत्री के लिए तैयार हो रहा है मिसाइल प्रूफ विशेष विमान

प्रिंट मीडिया ने प्रधानमंत्री के विशेष विमान से जुड़ी खबर प्रकाशित की है जिसमें विमान की खूबियां बताई गई है. खबर में बताया गया है कि अब भारतीय प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के लिए भी विशेष विमान तैयार हो रहे हैं, जो 2020 तक मिल सकते हैं. इसके लिए बोइंग 777-300 ईआर विमानों को “फ्लाइंग पीएमओ’ का रूप दिया जाएगा. दैनिक भास्कर ने अपने रविवार के अंक में यह खबर प्रकाशित की है

खबर के अनुसार विमान की ऊंचाई 60 फीट है. खबर में इस बात का जिक्र है कि प्रधानमंत्री के विशेष विमान के अनेक हिस्सों के बारे में जानकारियां टॉप सीक्रेट रखी जाएंगी. विमान में आपात स्थितियों से निपटने के लिए ऑपरेशन थियेटर और अन्य सुरक्षा के इंतजाम किए जाएंगे. खबर में दावा किया गया है कि एयर रिफ्यूलिंग की सुविधा इसे इमरजेंसी में कितने ही घंटों तक हवा में रख सकती है. विमान में दो फूड गैलरियों का प्रस्ताव है, जहां एक बार में 100 लोग एक साथ भोजन कर सकेंगे.

विमान में डेढ़ से दो हजार लोगों के भोजन का स्टोरेज हो सकेगा. मेडिकल सुविधा में वेंटिलेटर, आईसीयू और ऑपरेशन थियेटर तक होगा. कमरों का स्पेस घटाया या बढ़ाया जा सकेगा. रडार को जाम कर सकेगा और ऑन एयर अटैक को नाकाम कर सकता है. न्यूक्लियर हमले की स्थिति से निपटने में मुस्तैद रहेगा.