रबाडा की अपील पर सोमवार को होगी सुनवाई

दुबई|… दक्षिण अफ्रीका के स्टार गेंदबाज कगीसो रबाडा की आईसीसी की आचार संहिता स्तर-2 के आरोप के खिलाफ की गई अपील पर सोमवार को सुनवाई होगी. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की.

आईसीसी ने एक बयान में कहा, “न्यूजीलैंड के माइकल हेरोन क्यूसी को इस सुनवाई का न्यायिक आयुक्त नियुक्त किया गया है. इसकी सुनवाई वीडियो कांफ्रेंस के जरिए होगी. हेरोन के पास इस मामले पर फैसला सुनाने के लिए 48 घंटों का समय होगा.”

रबाडा को आस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज के दौरान आईसीसी के नियमों का उल्लंघन करने पर तीन डीमेरिट अंकों के साथ दो टेस्ट मैचों का प्रतिबंध लगाया गया है.

आईसीसी के मैच रेफरी जेफ क्रोव ने आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ के कंधे को जान बूझकर धक्का मारने के मामले में रबाडा को तीन डीमेरिट अंक दिए थे और साथ ही उन पर 50 प्रतिशत जुर्माना भी लगाया था. यह घटना पोर्ट एलिजाबेथ में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन हुई थी.

तीन डीमेरिट अंकों के साथ रबाडा के खाते में कुल आठ डीमेरिट अंक हो गए थे. इस कारण उन पर दो मैचों का प्रतिबंध लगाया गया. इसके तहत वह आस्ट्रेलिया सीरीज के बाकी बचे दो टेस्ट मैच नहीं खेल सकेंगे. इस सजा के खिलाफ रबाडा ने अपील की हुई है.

इसके अलावा, आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वार्नर को गलत इशारे में करने के मामले में रबाडा के खाते में एक और डीमेरिट अंक जुड़ गया था और ऐसे में उनके खाते में कुल नौ डीमेरिट अंक हो गए.