उत्तराखंड : पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी होने की संभावना

उत्तराखंड  में शनिवार, रविवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. उत्तरकाशी, चमोली तथा पिथौरागढ़ जिले में कुछ स्थानों पर विशेषकर ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बारिश और बर्फ बारी होने की संभावना है. प्रदेश के अन्य जिलों में मौसम शुष्क रहेगा. मैदानी क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के करीब रहेगा.

आपको बता दे की मैदानी इलाकों में मौसम का मिजाज शुष्क बना हुआ है. शुक्रवार को दिनभर तेज धूप खिलने से हल्द्वानी-पंतनगर में अधिकतम 27.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जबकि मुक्तेश्वर में पारा 17.0 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं पहाड़ से लेकर मैदान तक न्यूनतम तापमान चार से पांच डिग्री के आसपास रहा. शनिवार से राज्य के तीन हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर मौसम बिगड़ने के आसार हैं.

तापमान बढ़ने से मैदानी इलाकों में कोहरे से निजात मिली है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले कुछ दिनों तक मौसम शुष्क रहने के आसार हैं. वहीं शीतकाल में बदरा रूठे रहे, इसकी गवाही खुद आंकड़े दे रहे हैं. अक्टूबर से दिसंबर के बीच देखे तो बारिश सामान्य से करीब 75 फीसद कम हुई है. उत्तराखंड में जनवरी में भी सामान्य से 67 फीसद कम बारिश दर्ज की गई है.

मौसम की इस बेरुखी से कृषि एवं बागवानी के सामने संकट खड़ा हो गया है, जिससे किसानो की चिंता बढ़ गई है. विशेषज्ञों की माने तो सर्दियों की बारिश रबी की फसल के लिए बेहद लाभदायक है. वैसे उम्मीद है कि फरवरी में अभी बारिश होगी और फसलों को संजीवनी मिलेगी.

मौसम विभाग के अनुसार सूबे में जनवरी में 52.2 मिमी सामान्य बारिश होती है. इस साल इस अवधि में बारिश केवल 17.5 फीसद ही हुई. यानी सामान्य से 67 फीसद कम. इस का कारण मौसम विभाग के विशेषज्ञों ने पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता में कमी आना बताया है.