ठंड और कोहरे का कहर: दिल्ली का तापमान 4.2 डिग्री, 49 ट्रेनें लेट 18 रद्द

ठंड से पूरा उत्तर भारत तिठुर रहा है. शनिवार की सुबह देश की राजधानी दिल्ली में मौसम का सबसे सर्द दिन रहा. वही कई जगह घना कोहरा छाया रहा. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में सफदरजंग का न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया.

ठंड का असर यातायात पर भी काफी पड़ रहा है, दिल्ली-एनसीआर में कोहरे के चलते 18 ट्रेनें रद्द कर दी गई है, जबकि 49 ट्रेनें देरी से चल रही हैं. कोहरे के चलते दिल्ली से चलने वाली 13 ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है. इसके पहले शुक्रवार को भी पूरे उत्तर भारत में ठंड ने लोगों के सामान्य जनजीवन को प्रभावित किया. यूपी में दो ठंड के चलते 4 लोगों के मारे जाने की खबर आई. वहीं पहाड़ी राज्यों से हिमस्खलन की भी खबरें आई.

पिछले एक हफ्ते से जारी भीषण कोहरे और कड़ाके की ठंड के बीच शुक्रवार को यूपी के कुछ शहरों में जल्‍दी सूरज निकलने से राहत की उम्‍मीद जग गई. धूप निकलने से दिन का तापमान में सुधार हुआ. आज से कोहरे में और राहत मिलनी शुरू हो जाएगी. कल से वेस्‍ट यूपी में इक्‍का-दुक्‍का स्‍थानों को छोड़ अधिकांश स्‍थानों से कोहरे के विदाई की उम्‍मीद है.

यदि कोहरा छाया भी तो लंबे समय के लिए नहीं होगा. जल्‍दी धूप निकलने से दृश्‍यता में बढ़ोतरी होगी. 48 घंटे में मैदानों में सर्द दिन और शीतलहर से भी मुक्‍ति की भी उम्‍मीद है. ऐसे में आने वाले दिनों में दिन सुकून भरे होंगे, लेकिन रात में कड़ाके की ठंड जारी रहेगी.

कश्मीर में गुलमर्ग और पहलगाम और हिमाचल प्रदेश के कुछ स्थानों पर भारी बर्फबारी हुई है, जबकि शुक्रवार दोपहर के बाद जम्मू-कश्मीर में कुपवाड़ा-तंगधार रोड पर हिमस्खलन की एक घटना में एक कैब चपेट में आ गई. यात्रियों की स्थिति के बारे में अभी तक पता नहीं चल पाया है.

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को मेरठ का अधिकतम तापमान 15 और रात का पांच डिग्री सेल्‍सियस रिकॉर्ड हुआ. 11 बजे कोहरा पूरी तरह से छंटने और धूप निकलने से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज हुई. गुरुवार के सापेक्ष अधिकतम तापमान में 3.7 और रात में 0.8 डिग्री सेल्‍सियस की बढ़ोतरी हुई. बावजूद इसके दिन का तापमान सामान्‍य से सात और रात का दो डिग्री कम बना हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटे में मैदानों में सर्द दिन और शीतलहर से राहत मिल जाएगी.

तापमान में बढ़ोतरी होने से दिन सुकूनभरा होगा. हालांकि रात के तापमान में दो डिग्री सेल्‍सियस तक की गिरावट हो सकती है. इससे रात में कड़ाके की ठंड जारी रहेगी. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में मैदानों में पाला गिरने के आसार भी हैं. यानी रात को कड़ाके की ठंड से अभी राहत के आसार नहीं हैं. विभाग के अनुसार कल से मैदानों में कोहरा सिमटकर कुछेक स्‍थानों तक सीमित रह सकता है. बावजूद इसके कोहरे की अवधि अधिक नहीं होगी. जल्‍दी धूप निकलने से मौसम साफ रहेगा. वहीं निजी एजेंसी स्‍काईमेट ने भी दिन का तापमान बढ़कर 20 डिग्री सेल्‍सियस के आसपास तक जा सकता है जबकि रात का तापमान छह से आठ डिग्री सेल्‍सियस तक बना रहेगा.