10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 17 मार्च से शुरू होकर 10 अप्रैल तक चलेंगी, देखें कार्यक्रम

उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन

उत्तराखंड में चुनावों की तारीखों की घोषणा होने के बाद उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने भी अपनी परीक्षाओं के लिए तिथियों का ऐलान कर दिया है. उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं 17 मार्च से शुरू होकर 10 अप्रैल तक चलेंगी.

इन परीक्षाओं के लिए परिषद ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. बोर्ड की इन परीक्षाओं में जहां हाईस्कूल की परीक्षाएं 18 मार्च से शुरू होकर 10 अप्रैल तक चलेंगी, वहीं इंटर की यह परीक्षाएं 17 मार्च से शुरू होकर 10 अप्रैल तक चलेंगी.

इन परीक्षाओं में 10वीं में 1 लाख 53 हजार व इंटर में 1 लाख 33 हजार परीक्षार्थी परीक्षा में भाग लेंगे. इस तरह से इन परीक्षाओं में कुल 2 लाख 86 हजार परीक्षार्थी इस बार शामिल होंगे. इसके लिए परिषद ने कुल 1319 केन्द्र बनाए हैं. जिनमें 250 केन्द्र संवेदनशील और 24 केन्द्रों को अतिसंवेदनशील चिन्हित किया गया है.

होली के बाद होने वाली इन परीक्षाओं में प्रयोगात्मक परीक्षाओं को 5 मार्च तक के लिए आगे बढ़ाया गया है. पहले यह परीक्षाएं 15 जनवरी से 15 फरवरी के बीच सम्पन्न होनी थीं. इस बात की जानकारी देते हुए परिषद् के सभापति डॉ. आरके कुंवर ने बताया कि परीक्षा को नकल विहीन बनाने के सभी इंतजाम किए गए हैं.

बस एक क्लिक में 10वीं और 12वीं की पूरी डेट शीट यहां देखें…

इसके साथ ही उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि इनकी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 17 अप्रैल से शुरू होकर 2 मई तक चलेगा. कुंवर का यह भी कहना है कि वह मई अंतिम सप्ताह तक इन परीक्षाओं का परिणाम भी घोषित कर देंगे.

वहीं कुंवर ने बताया कि टीईटी प्रथम व द्वितीय की परीक्षायें अपने निर्धारित समय 22 जनवरी को ही आयोजित की जाएगी. इसके लिए राज्य के 29 शहरों में 176 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं. जिसमें टीईटी प्रथम में 15962 व द्वितीय में 57147 परीक्षार्थी भाग लेंगे.

इसके साथ ही राजीव गांधी नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 5 फरवरी को होगी. इसके अलावा एकलव्य एवं सुरेन्द्र राकेश आवासीय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 26 फरवरी को होगी. जबकि डीएलएड प्रवेश परीक्षा एवं एनएसएस बी और सी सर्टिफिकेट परीक्षाओं की तिथियों में बदलाव किया गया है. यह बोर्ड परीक्षाओं के बाद होंगी.