उत्तराखंड की वो खूबसूरती जो बॉलीवुड को नहीं दिखी, उसी पर हॉलीवुड में बनी ये फिल्म

शायद बॉलीवुड को उत्तराखंड में वह नजर नहीं आया, जो हॉलीवुड को दिख गया है. फिर हम उत्तराखंड के लोग भी तो अपनी संस्कृति की इस झलक को दुनिया के सामने लाना चाहते हैं. यह बात अलग है कि बॉलीवुड ने इस तरफ ध्यान नहीं दिया और अब हॉलीवुड में इस पर एक फिल्म बनकर लगभग तैयार भी है.

सर्बियाई मूल के जाने माने अंतरराष्ट्रीय फिल्मकार गोरान की ठेठ उत्तराखंडी हॉलीवुड फिल्म का ट्रेलर आ गया है. फिल्म का नाम देवभूमि रखा गया है. वैसे यह ट्रेलर न तो पैसे बटोरने की कमर्शियल कवायद के तहत आया है और न ही इसमें आपसे फलां शुक्रवार को नजदीकी सिनेमाघरों में जाने की लालची अपील है.

ट्रेलर पहाड़ों की तरह शांत, शालीन और उच्च कोटी की सिनेमाई करामात को समेटे हुए है. इसमें आपको जानेमाने इंडो हॉलीवुड कलाकार विक्टर बनर्जी दिखेंगे. जाने-पहचाने एक्टर राज जुत्शी उनके गढ़वाली ड्रायवर बने हुए हैं. इसके बाद हर फ्रेम में आपको उत्तराखंड दिखेगा, उत्तराखंड के कलाकार दिखेंगे, साथ में दिखेगा ढोल, मांगल, हल्दी, डोली, पालकी, भारा, पहाड़ी टोपी और पहाड़ की जीवटता.

यही तो चाहते थे हम. जो उत्तराखंड में न हुआ, जो बॉलिवुड में ना हुआ, वह उससे भी बड़े मकाम पर सही. प्रो डी.आर. ने गोरान और विक्टर की सोच को अपनी कलम और संस्कृति की गहरी पकड़ से इस रूप में दुनिया से सामने पेश किया है. और कहते हैं न अच्छे काम में ईश्वर भी साथ देता है.

गोरान ने इस काम के लिए समूचे उत्तराखंड से डी.आर. पुरोहित को चुना तो लाभ दोनों तरफ हुआ. मुंबई अंतराराष्ट्रीय फिल्म उत्सव में गोरान ने माना कि ये काम प्रो. डी.आर. पुरोहित के बगैर नहीं हो सकता था. वैसे यह फिल्म टोरंटो फिल्म फेस्टीवल में पहले ही धूम मचा चुकी है, जहां इसे प्रतिष्ठित मास्टर्स श्रेणी में दिखाया गया

यह फिल्म किसी सरकार या किसी फिल्म एसोसिएशन की उपलब्धि नहीं है. ये हमारी संस्कृति की उपलब्धि है जिस पर हमारी ही नजर नहीं जाती और जिससे पारखियों की नजर हटती नहीं.