चारधाम यात्रा पंजीकरण के लिए अब ऑनलाइन के बाद ऑफलाइन में मारामारी, हरिद्वार में उमड़ी भीड़

आज बुधवार से चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण के बाद अब ऑफलाइन पंजीकरण के लिए भी मारामारी शुरू हो गई। चारधाम यात्रा के ऑफलाइन पंजीकरण शुरू होते ही हरिद्वार में भीड़ उमड़ पड़ी। उमड़ी भीड़ को देखते हुए यहां पुलिस बल तैनात किया गया है। 

चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण के बीच कराने हरिद्वार में आए एक यात्री ने हंगामा करते हुए पुलिस पर भी मारपीट का आरोप लगाया। यात्री आधी रात के बाद ही पंजीकरण कराने के लिए जिला पर्यटन विकास केंद्र पर पहुंचने लगे, लेकिन 8:00 बजे तक भी पंजीकरण कार्य शुरू नहीं हो पाया। जिस कारण से यात्रियों ने हंगामा शुरू कर दिया। बड़ी मुश्किल से पुलिस ने यात्रियों की लाइन लगाकर पंजीकरण कार्य शुरू कराया।

उत्तराखंड में 10 मई से चारधाम यात्रा गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुलने के साथ ही शुरू हो जाएगी। विशेष रूप से, यात्रियों के लिए उत्तराखंड सरकार ने ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा प्रदान की है, जिससे श्रद्धालु घर बैठे ही पंजीकरण कर सकते हैं। यह प्रक्रिया सुगम है और यात्रियों को अधिक तत्परता से अपनी यात्रा की तैयारियों में मदद मिलती है। हालांकि, प्रदेश में प्रवेश करने वाले यात्रियों के लिए ऑफलाइन पंजीकरण की सुविधा भी उपलब्ध है।

ऑफलाइन पंजीकरण में विभाग द्वारा पंजीकरण काउंटर खोले जाते हैं। इन काउंटरों पर बदरीनाथ, केदारनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के लिए पांच-पांच सौ स्लॉट यात्रियों की बुकिंग के लिए पंजीकरण किए जाएंगे। केंद्रों पर पंजीकरण के लिए इंटरनेट सुविधा, लाइट, बिजली के साथ ही यात्रियों के बैठने के लिए कुर्सियां, हवा और ठंडे पानी की व्यवस्था की गई है।

मुख्य समाचार

करगिल युद्ध पर पाकिस्तान ने उगला सच, सेना प्रमुख के बयान से मची खलबली

इस्लामाबाद| साल 1999 के करगिल युद्ध में पाकिस्तान की...

राशिफल 07-09-2024: गणेश चतुर्थी के दिन क्या कहते है आपके सितारे, जानिए

मेष-: आर्थिक समस्याओं का समाधान,आत्मविश्वास में वृद्धि होगी,बुद्धि कौशल...

Topics

More

    Related Articles