मोदी शासन में भ्रष्टाचार, बड़ी आतंकी घटनाओं का नामोनिशान नहीं : निर्मला सीतारमण

शनिवार को अगले लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने उनसे सरकार की उपलब्धियों के बारे में जागरूकता फैलाने को कहा, जिसमें विशेषकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ‘भ्रष्टाचार मुक्त’ पांच साल मुहैया कराने और इस अवधि के दौरान किसी बड़ी आतंकी घटना का न होना शामिल है.

यहां दो दिवसीय भाजपा राष्ट्रीय सम्मेलन के अंतिम दिन पार्टी के राजनीतिक संकल्प पर रोशनी डालते हुए उन्होंने कांग्रेस पर मोदी को प्रधानमंत्री पद से हटाने के लिए पाकिस्तान से मदद मांगने का आरोप लगाया और कहा कि यह केवल मोदी के नेतृत्व में ही संभव हो पाया है कि देश उज्‍जवल भविष्य देख सकता है.

उन्होंने कहा, “भाजपा कार्यकर्ताओं को दो चीजें रेखांकित करनी चाहिए. पहली, वर्ष 2014 के बाद से कोई बड़ी आतंकी घटना नहीं हुई है. देश में कहर बरपाने के सभी प्रयास सीमा पर ही विफल कर दिए गए और इस सरकार ने सुनिश्चित किया कि आतंकियों को शांति भंग करने का कोई मौका न दिया जाए.”

निर्मला ने कहा, “और दूसरा कि हमने भ्रष्टाचार मुक्त पांच साल दिए. इस सरकार में भ्रष्टाचार की फुसफुसाहट तक नहीं हुई.” उन्होंने कहा कि छोटे से लेकर बड़े सुधारों तक प्रधानमंत्री मोदी ने सुशासन पर ध्यान केंद्रित किया. निर्मला ने कहा, “अगर हमें ‘सबका साथ, सबका विकास’ के मार्ग पर बढ़ना जारी रखना है तो हम गति खोना बर्दाश्त नहीं कर सकते. यह केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हो पाया है कि देश उज्‍जवल भविष्य की ओर देख सकता है.”

रक्षामंत्री ने कहा कि इस सरकार के सत्ता में आने से पहले वर्ष 2014 में देश की हालत बहुत खराब थी. उन्होंने कहा, “भारत निराशा में जी रहा था, क्योंकि सरकार उत्तरदायी नहीं थी, वह नहीं जानती थी कि गरीबों की जरूरत क्या है, तब नीतियां पूर्ण रूप से खस्ताहाल थीं, भ्रष्टाचार चरम पर थे और आतंकी देश में कहर बरपा रहे थे.”

उन्होंने कहा कि पदभार संभालते ही मोदी ने सबसे पहले कहा था कि उनकी सरकार गरीबों के कल्याण के प्रति प्रतिबद्ध रहेगी. उन्होंने कहा, “अगर कोई प्रधानमंत्री मोदी द्वारा लिए गए गरीब समर्थक फैसलों की संख्या की गिनती करता है, तो वे पाएगा कि पिछले करीब पांच वर्षों में औसतन हर दिन एक निर्णय लिया गया है. इससे परिवर्तनकारी बदलाव हुआ, जिसे आज भारत देख रहा है. ”

उन्होंने कहा कि सरकार विभिन्न सामाजिक कल्याण योजनाओं को लागू करने में सक्षम है, क्योंकि यह शांति बनाए रखने में भी सक्षम है, जो हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है. निर्मला ने कहा कि मोदी के नेतृत्व में रक्षा बलों ने सीमा पार सर्जिकल स्ट्राइक की और इसकी सराहना करने के बजाय विपक्ष सबूत चाहता है. उन्होंने कहा, “हमने उन्हें सबूत दिखाए और वही विपक्षी कांग्रेस के कुछ नेता प्रधानमंत्री मोदी को हटाने के लिए मदद मांगने पाकिस्तान गए. इस तरह की गंदी राजनीति कांग्रेस कर रही है.”

उन्होंने कहा कि भारत ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण मोड़ पर है व भाजपा कार्यकर्ताओं को सरकार द्वारा किए जा रहे सुधारों के बारे में जागरूकता फैलानी चाहिए और लोकसभा चुनाव परिणाम घोषित होने तक उस दिशा में काम करना चाहिए.