चीनी सेना ने भारत की सीमा से सटे तिब्बत में मोबाइल होवित्जर तोपें तैनात की

चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी स्वायत्त क्षेत्र तिब्बत में अपनी शक्ति में बढ़ोतरी करना चाहती है जिसके लिए उसने भारत की सीमा से सटे तिब्बत में मोबाइल होवित्जर तोपों की तैनाती की है. इसका उद्देश्य सैनिकों की उच्च ऊंचाई पर युद्ध क्षमता को बढ़ाना और सीमा सुरक्षा को और मजबूत करना है.

चीनी सेना के जानकारों के हवाले से दी गई रिपोर्ट में कहा गया है कि इन PLC-181 मोबाइल होवित्जर तोपों को आसानी से वाहनों पर ले जाया जा सकता है। पिछले शनिवार को पीपल्स लिबरेशन आर्मी ने इस बात की जानकारी दी. रिपोर्ट के मुताबिक 2017 में भारत और चीन के बीच गतिरोध में भी इन तोपों को तैनात किया गया था.

मिलिट्री एक्सपर्ट सॉन्ग झॉन्गपिंग ने ग्लोबल टाइम्स को बताया कि होवित्जर तोपें 50 किलोमीटर से ज्यादा की रेंज तक मार कर सकती हैं. सॉन्ग ने कहा कि इससे पीएलए को तिब्बत के अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में ताकत मिलेगी. चीन ने तिब्बत में हल्के युद्धक टैंकों की तैनाती के बाद मोबाइल होवित्जर को लगाने का फैसला लिया है. इससे पहले जब भारत और चीन के बीच डोकलाम का गतिरोध चरम पर था, उस दौरान तिब्बत में हुए युद्धाभ्यास में इनका परीक्षण किया गया था.