टीम इंडिया ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया में पहली बार जीती टेस्ट सीरीज

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी टेस्ट पांचवें दिन बारिश की वजह से ड्रॉ कर दिया गया. इसी के साथ टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से मात दे दी. टीम इंडिया ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीती है. कंगारू धरती पर विराट कोहली टेस्ट सीरीज जीतने वाले पहले टीम इंडिया कप्तान बन गए हैं.

टीम इंडिया ने चौथे टेस्ट मैच में चेतेश्वर पुजारा ने 193 रन और ऋषभ पंत ने 159 रन की शतकीय पारियों के दम पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी पहली पारी 7 विकेट के नुकसान पर 622 रनों के विशाल स्कोर पर घोषित कर दी थी। इस पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए नाथन लॉयन ने सबसे अधिक 4 विकेट लिए थे, वहीं जोश हेजलवुड को दो सफलताएं मिली. मिशेल स्टॉर्क एक विकेट लेने में सफल रहे.

इसके बाद,टीम इंडिया ने कुलदीप यादव की शानदार गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी को 300 रनों पर रोकने में कामयाब रही. इस पारी में मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा ने दो-दो विकेट लिए, वहीं जसप्रीत बुमराह को एक सफलता हाथ लगी.

ऑस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में मार्कस हैरिस (79 रन) ने सबसे अधिक रन बनाए. इसके अलावा, मार्नस लाबुसचाग्ने 38 और पीटर हैंड्सकॉम्ब ने 37 रनों का योगदान दिया. इस पारी मेंटीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 322 रनों की बढ़त हासिल की थी.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसी के घर में किसी टेस्ट मैच में यहटीम इंडिया की रनों के हिसाब से सबसे बड़ी बढ़त है. कुल मिलाकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रनों के मुताबिक दूसरी सबसे बड़ी बढ़त है. इससे पहलेटीम इंडिया ने 1988 में ईडन गार्डन्स में खेले गए टेस्ट मैच में 400 रनों की बढ़त ली थी.टीम इंडिया ने इसके बाद ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन दिया. ऑस्ट्रेलिया 31 साल बाद अपने घर में किसी टीम के खिलाफ टेस्ट मैच में फॉलोऑन खेल रही है. पिछली बार 1988 में ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड ने इसी मैदान पर फॉलोऑन दिया था.

इसके अलावा, 1986 के बाद पहली बारटीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन दिया है. इससे पहले, 1986 में सिडनी में नववर्ष के मौके पर खेले गए मैच मेंटीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन दिया था. ऑस्ट्रेलिया ने फॉलोऑन मिलने के बाद चौथे दिन दूसरे सत्र की समाप्ति तक कोई विकेट गंवाए बगैर छह रन बनाए थे लेकिन इसके बाद बारिश ने खेल को आगे नहीं बढ़ने दिया. सोमवार को बारिश के कारण पांचवें दिन का मैच रद्द कर दिया गया. ऐसे मेंटीम इंडिया ने 2-1 से सीरीज अपने नाम की है.

भारत पहली एशियाई टीम है, जिसने ऑस्ट्रेलिया में खेली गई टेस्ट सीरीज में जीत हासिल की है. इसके अलावा, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बादटीम इंडिया पांचवीं टीम है, जिसने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में जीत हासिल की है.

चेतेश्वर पुजारा को सीरीज में उनकी कमाल की बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द सीरीज का खिताब मिला. पुजारा ने इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. चारों मैचों में उनके बल्ले से रन निकले हैं. पुजारा ने 4 मैचों की 7 पारियों में 74.42 की औसत के साथ सबसे ज्यादा 521 रन बनाए. पुजारा ने सीरीज में 3 शतक और 1 अर्धशतक भी लगाया.