राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी, 5 बजे तक 72.7 फीसदी वोटिंग

राजस्थान विधनासभा चुनाव के लिए शुक्रवार को कड़ी सुरक्षा एवं व्यवस्था के बीच मतदान जारी है. 199 सीटों पर मतदान की प्रक्रिया सुबह आठ बजे शुरू हुई और यह शाम पांच बजे तक जारी रहेगी. राजस्थान में एक बजे तक 41.53 और 11 बजे तक 21.89 फीसदी तथा  5 बजे तक 72.7 फीसदी  मतदान हुआ. अभी भी कई जगह ईवीएम खराब बिकानेर में पोलिंग बूथ 172 की ईवीएम में तकनीकी दिक्कत के आने की वजह से मशीन बदली. सुबह 9 बजे तक 6.11 फीसदी मतदान हुआ

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने झालावाड़ जिले में झालरापाटन निर्वाचन क्षेत्र में मतदान केंद्र पर वोट किया जबकि केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने जयपुर में वोट डाला.  राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 के नतीजे 11 दिसंबर 2018  को आएगा.

राजे ने वोट डालने के बाद मीडिया से कहा, “मुझे लगता है कि लोगों ने राजस्थान में जिस तरह का काम हुआ है, उसे देखा है और मुझे लगता है कि वे विकास के लिए वोट करेंगे.”वसुंधरा राजे ने कहा कि यह राज्य में विकास के लिए वोट है.

राजे ने कहा, “भाजपा के कार्यकर्ताओं ने अथक काम किया है. मुझे लगता है कि पार्टी ने राज्य में बहुत कुछ किया है और मतदाता यह जानता है.”

पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए राजे ने कहा, “मैं सकते में हूं कि क्योंकि मुझे लगता है कि इस तरह के अनुभव वाला कोई भी नेता या जिसके हमारे परिवार से निकट संबंध हैं, इस तरह की बातें कह सकता है.”

शरद यादव ने राजे पर निशाना साधते हुए कहा था कि राजे को अब आराम करना चाहिए क्योंकि अब वह मोटी हो गई हैं.

राजे ने कहा, “हर किसी को भाषा की मर्यादा में रहना चाहिए. मुझे लगता है कि भविष्य में उदाहरण पेश करना जरूरी है, निर्वाचन आयोग ने इस तरह की चीजों पर संज्ञान लिया है ताकि लोग भविष्य में इस तरह की चीजों को दोहराए नहीं.”

सचिन पायलट ने वोट डालने के बाद कहा कि कांग्रेस ने राज्य में अच्छा काम किया है और अब पार्टी के पक्ष में बयार बह रही है. पायलट ने कहा, “ऐसे भी लोग हैं, जो राज्य में कभी नहीं आए और यहां सिर्फ प्रचार करने आए हैं. राज्य ने राजे के नेृत्व में बहुत कुछ सहा है. मुद्दा राजस्थान के विकास का है, इस पांच साल की अवधि में लोग संतुष्ट नहीं हुए हैं. वे बदलाव के लिए वोट कर रहे हैं, जो पार्टी देगी.” राज्य में मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच है.

राज्य की 200 विधानसभा सीटों में से 199 पर मतदान हो रहा है. बसपा के उम्मीदवार लक्ष्मण सिंह के निधन की वजह से अलवर जिले के रामगढ़ निर्वाचन क्षेत्र में मतदान स्थगित कर दिया गया है. मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भाजपा के बीच में है. लगभग 4.74 करोड़ लोग 2,274 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे.

इन 2,274 उम्मीदवारों में से 189 महिलाएं हैं.