गम्भीर ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लिया

साल 2011 में विश्व कप जीतने वाली टीम इंडिया का हिस्सा रहे पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गम्भीर ने मंगलवार को क्रिकेट के सभी प्रारूप से संन्यास ले लिया. टीम इंडिया के लिए 58 टेस्ट और 147 वनडे मैच खेलने वाले गम्भीर ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी. गम्भीर ने लिखा, “जिंदगी में कड़े फैसले हमेशा भारी मन से लिए जाते हैं. भारी मन से मैं वह फैसला ले रहा हूं, जिसको लेने के ख्याल मात्र से ही मैं जिंदगी भर डरता रहा.”

गम्भीर ने 2016 में टीम इंडिया के लिए अंतिम टेस्ट मैच खेला था. उनका करियर 1999 में शुरू हुआ था. गम्भीर ने टेस्ट मैचों में 41.95 के औसत से कुल 4154 रन बनाए और वनडे मैचों में उनके नाम 5238 रन रहे. गम्भीर ने टीम इंडिया के लिए 37 टी-20 मैच भी खेले.

टेस्ट मैचों में गम्भीर ने नौ शतक लगाए जबकि वनडे मैचोंे में उनके नाम 11 शतक रहे. इसके अलावा गम्भीर ने टी-20 मैचों में सात अर्धशतक लगाए.

अपने दो दशक के क्रिकेट करियर के दौरान गम्भीर टीम इंडिया के अलावा दिल्ली, दिल्ली डेयरडेविल्स, एसेक्स, कोलकाता नाइट राइर्ड्स के लिए खेले. कोलकाता नाइट राइर्ड्स के कप्तान के तौर पर गम्भीर ने दो बार आईपीएल खिताब जीते हैं. वह दिल्ली की रणजी टीम तथा डेयरडेविल्स टीम के भी कप्तान रहे हैं.