राज्य सरकार उत्तराखंड में फिल्मों की शूटिंग के निर्माण को प्रोफेशनल एप्रोच के साथ बढ़ावा दे रही है : सीएम रावत

बॉलीवुड फिल्म निर्माता निर्देशक राजकुमार संतोषी भारत पाकिस्तान विभाजन पर बनने वाली अपनी आगामी फीचर फिल्म की शूटिंग उत्तराखंड में करेंगे. फिल्म की शूटिंग मई 2019 में आरंभ हो जाएगी. वह अपनी एक अन्य फिल्म की शूटिंग भी उत्तराखंड में करने जा रहे हैं. इसके साथ ही फिल्म निर्माता निर्देशकराजकुमार संतोषी ने देहरादून या आसपास के क्षेत्र में फिल्म स्टूडियो खोलने का प्रस्ताव मुख्यमंत्री के समक्ष रखा है.

मंगलवार को मुख्यमंत्री आवास में मुख्यमंत्री से विस्तृत चर्चा के दौरान फिल्म निर्माता निर्देशक राजकुमार संतोषी ने कहा कि नैसर्गिक सौंदर्य से भरपूर उत्तराखंड फिल्मों की शूटिंग के लिए वर्ल्ड मार्केट खोल सकता है. राज्य में फिल्म शूटिंग के लिए लोकेशन की अपार विविधता है. यहां कई ऐसे प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर अनछुए लोकेशन है, जो फिल्म मेकर्स के कैमरे ने अभी तक कैद नहीं हो पाए हैं. देहरादून के आसपास के क्षेत्र में फिल्म स्टूडियो स्थापित करने के प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री ने सचिव सूचना को स्टूडियो के अनुकूल भूमि चयन हेतु जल्द से जल्द फील्ड निरीक्षण करने के निर्देश दिए.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार दूरगामी सोच के साथ उत्तराखंड में फिल्मों की शूटिंग के निर्माण को मिशन मोड पर प्रोफेशनल एप्रोच के साथ बढ़ावा दे रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में फिल्म निर्माण को प्रोत्साहित करने हेतु फिल्म पॉलिसी को अपडेट किया जा रहा है. शीघ्र ही इसे कैबिनेट में लाया जाएगा. उन्होंने कहा कि राज्य में फिल्म निर्माण हेतु सब्सिडी, सुविधाएं, अन्य छूटे व कानून व्यवस्था का सहयोग दिया जा रहा है.

इसके साथ ही सरकार राज्य में भारतीय फिल्म और टेलिविजन संस्थान (एफटीआईआई) पुणे की शाखा खोलने के लिए कार्य कर रही है. इस अवसर पर सचिव सूचनादिलीप जावलकर, महानिदेशक सूचनादीपेंद्र कुमार चैधरी, फिल्म नोडल अधिकारीके एस चैहान आदि उपस्थित थे.