यूपी : ट्रेन में सिगरेट पीने से रोकने पर महिला की पीट-पीट कर हत्या

जालियांवाला बाग एक्सप्रेस (टाटा-अमृतसर एक्सप्रेस) की जनरल बोगी में सिगरेट पीने से रोकने पर हुए विवाद में तीन युवकों ने एक महिला की पीट-पीट कर हत्या कर दी. महिला अपने बेटे-बहू के साथ यात्रा कर रही थी. बेटे-बहू भी हमले में जख्मी हो गए. मारपीट करने वाले दो युवक चेन पुलिंग करके रास्ते में उतरकर भाग गए, जबकि एक को यात्रियों ने जीआरपी की मदद से पकड़ लिया.

बिहार के डेहरी आनसोन में डालमियानगर थाने के मखरिन गांव निवासी चिंतादेवी (50) का बेटा राहुल जालंधर में नौकरी करता है. छठ पूजा पर चिंतादेवी अपने बेटे राहुल व बहू बबिता के साथ जलियावाला बाग ट्रेन के जनरल कोच में बैठकर घर जा रही थीं. शनिवार तड़के ढाई बजे बरेली से ट्रेन छूटने के बाद ऊपर वाली सीट पर बैठे आजमगढ़ के थाना कप्तानगंज क्षेत्र के गांव राजापट्टी निवासी सोनू व उसके दो साथियों ने सिगरेट पीनी शुरू कर दी. इस पर चिंतादेवी ने बीमारी का हवाला देते हुए युवकों को टोका, उन्होंने कहा कि सिगरेट के धुएं से परेशानी हो रही है, जिस पर युवक उनसे अभद्रता करने लगे.

चिंतादेवी के बेटे राहुल ने इसका विरोध किया तो तीनों हमलावर हो गए. उन्होंने राहुल को जमकर पीटना शुरू कर दिया. बचाव करने पर बबिता व चिंतादेवी को भी पीटा. चिंता देवी के ज्यादा चोटें आईं, जिससे उनकी हालत बिगड़ गई. इसके बाद आरोपितों ने बरेली कैंट के आगे चेनपुलिंग कर दी. दो युवक ट्रेन से उतरकर भाग गए लेकिन सोनू को अन्य यात्रियों ने पकड़ गया.

इस सम्बन्ध में महिला के पुत्र रंजीत कुमार ने इस मामले में शाहजहांपुर जीआरपी थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है. पीड़ित राहुल ने बताया कि मारपीट के बाद उसने चनेटी के पास चैन पुलिंग कर ट्रेन रोकी और इसके बाद लोको पायलट को मामले की जानकारी दी. सूचना के बाद ट्रेन को लोको पायलट और गार्ड ने शाहजहांपुर रेलवे स्टेशन पर 3:15 बजे प्लेटफार्म नंबर एक पर रोका. जीआरपी ने चिंता देवी को ट्रेन से उतरने के बाद जिला अस्पताल पहुंचाया, जहां डॉक्टरों ने महिला को मृत घोषित कर दिया. जीआरपी ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है.

एसओ अरविंद कुमार पांडेय ने बताया कि रंजीत कुमार की तहरीर पर आरोपी सोनू के खिलाफ धारा 304, 504 के तहत रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है. पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. वहीं आरोपी युवक से उसके साथियों के बारे में पूछताछ की जा रही है. जल्द ही अन्य आरोपितों को भी पकड़ लिया जाएगा.