जानिए ओरेगेनो से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में

अजवाइन की हरी पतियों को ही हम ओरेगेनो के नाम से जानते है यानि इसी को अंग्रेजी में ओरेगेनो कहा जाता है। यह पतियों हमारे रसोई में मसाला के रूप में इस्तेमाल की जाती है. एक झाड़ीनुमा वनस्पति है जो मसाला एवं औषधि के रूप में प्रयुक्त होती है. छोटे पैमाने पर इसकी खेती की जाती है. अजवायन की पत्ती के बहुत से औषधीय गुण हैं. कुछ रोगों में ओरेगेनो रामबाण की तरह काम करती है. ओरेगेनो का प्रयोग रोगों के अनुसार कई प्रकार से होता है. ओरेगेनो मसाला, चूर्ण, काढ़ा और अर्क के रूप में भी काम में लायी जाती है. आईए जाने ओरेगेनो के फायदे व स्वास्थ्य लाभ और उपयोग के बारे में.

ओरेगेनो या अजवायन की पत्ती के फायदे मनुष्य के स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने के लिए वर्षो पहले से इसका इस्तेमाल होते आ रहे है. ओरेगेनो के हरे पौधे में ढेर सारे औषधीय गुण की मौजूदगी होती है जो हमारे शरीर को चुस्त और तंदुरुस्त बनाए रखता है.

ओरेगेनो में निम्नलिखित तत्व की मौजूदगी होती है.

फाइबर
आयरन
कैल्शियम
मेगनेसियम
विटामिन A, C, E और K
ओमेगा फैटी एसिड

आइये जानते है ओरेगेनो के फायदे और स्वास्थ्य लाभ के बारें में

ओरेगेनो के फायदे जोड़ो दर्द में-: जोड़ो दर्द और माँस पेशीयों में दर्द से राहत प्रदान करती है इसके लिए कॉफी फिल्टर, मेश बैग या सूती के कपड़े के बैग में ओरगानो के पत्ते डालें और उपर से गरम पानी डालें. टब में रखकर निथरने दें और इस गुनगुने और खुशबुदार पानी से आराम पायें.

ओरेगेनो के फायदे पेट दर्द में-: पेट दर्द में ओरेगेनो को काला नमक के साथ मिलाकर लेने से पेट दर्द में फायदा होता है. और पाचन संबंधी समस्यायों को दूर करने में मदद करता है. ओरेगेनो पाचन अंगों में बाइल जूस के प्रवाह को बेहतर बनाता है. इसके लिए एक ग्लास दूध या जूस या गर्म पानी में 2 या 3 बूंद ओरेगेनो का तेल डाले और उसका सेवन करें.

ओरेगेनो के फायदे हृदय संबंधी समस्याओं-: ओरेगेनो से हृदय संबंधी समस्यायों को दूर करने में मदद करती है ओरेगेनो हर्ब पौटेशियम का एक अच्छा स्रोत है. शरीर के अंगों और कोशिकाओं के लिए ओरेगेनो एक अच्छा तत्व है. ओरेगेनो हृदय की तेज धड़कनों को नियंत्रित करता है और रक्तचाप जैसी गंभीर समस्या से भी छुटकारा दिलाता है. हृदय रोग को दूर रखने में मददगार होता है.

ओरेगेनो के फायदे बालों संबंधी समस्याओं में-: ओरेगेनो का तेल डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में भी मदद कर सकता है. इसके लिए ऑरेगैनो आयल की तीन बूंद अपने शैम्पू में मिला लें और इसे अपने बालों में अच्छे से लगा लें. 2 से 3 मिनट का इंतजार करें और फिर हलके गुनगुने पानी से अपने बाल साफ़ कर लें. अगर आपकी स्कैल्प में बहुत खुजली होती है तो ओरेगेनो आयल इस समस्या का समाधान बन सकता है क्यंकि ओरेगेनो बहुत सी एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते है. इसके लिए तीन बूंद आयल को किसी भी सामान्य आयल में मिला लें और अपनी स्कैल्प में लगाएं. 45 मिनट तक रखने के बाद किसी मेडिकेटिड शैम्पू से बाल धो लें.

अजवायन की पत्ती (ओरेगेनो) के लाभ त्वचा संबंधी समस्याओं में-: ओरेगेनो की पत्तियां मुहांसे और एक्ने की समस्या को दूर करने की भी क्षमता रखते है. इसके एंटी फंगल, एंटी सेप्टिक और एंटी ऑक्सीडेंट गुण त्वचा से अशुद्धियाँ निकाल कर समस्यायों को दूर करने में मदद करते है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, बहुत से मेडिकेटिड स्किन केयर प्रोडक्ट्स जैसे फुटक्रीम, स्किन टोनर और फेस वाश में इसका प्रयोग महत्वपूर्ण औषधि के रूप में किया जाता है.

ओरेगेनो के फायदे कैंसर से बचने में -: ओरेगेनो फाइबर का अच्छा स्रोत है जो कैंसर पैदा करने वाले टॉक्सिन को शरीर से बाहर निकाल देता है. एंटीबैक्टेरियल और एंटी इंफलामैटरी से भरपूर ओरेगेनों स्तन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को भी दूर रखता है.

ओरेगेनो के फायदे मासिक धर्म के दर्द को कम करने में-: अजवायन की सुखी पत्तियां एक हेल्थ टॉनिक के रूप में कार्य करती है. क्योंकि ओरेगेनो में ऐसे बहुत से तत्व पाए जाते है जो शरीर को ताकत प्रदान करते है और सर्दी, बुखार, जुखाम, अपच, खराब पेट और दर्दनाक पीरियड्स (Painful Periods) की समस्या में आराम पहुंचाते है.

ओरेगेनो के कुछ अन्य फायदे और स्वास्थ लाभ-:

  1. वजन घटाना और सर्दी जुखाम में ओरेगेनो फायदा करता है.
  2. अजवायन की पत्ती साथ ही रक्त वाहिकाओं से कैल्सियम को हड्डियों तक पहुँचाने का काम करती है. जिससे रक्त संचरण और हड्डियों में ग्रोथ में मदद मिलती है.
  3. अनियमित मासिक धर्म को ठीक करने और मेनोपॉज के प्रभावों को कम करने के लिए ओरेगेनो काफी प्रभावी
  4. ओरेगेनो विटामिन और मिनरल्स पाए जाते है जो स्वास्थ्य और स्किन सभी के लिए आवश्यक होते है.
  5. ओरेगेनो तत्व बुखार और पेट के निचले हिस्से में दर्द में भी तुरंत राहत देने में मदद करते है.
  6. ओरेगेनो के पत्तों को पीसकर इसके पेस्ट को लगाने से, गठिया, सूजन, खूजली से आराम मिलता है.
  7. एलर्जी होने पर इसके ओरेगेनो के तेल का इस्तेमाल करना बहुत लाभकारी होता है.
  8. ओरेगेनो मैगनीज में एंटीऑक्सीडेंट और आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो एनीमिया की समस्या दूर करने में मदद करती है.