राशिफल 05-11-2018 : आज इस राशि की यश, कीर्ति और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी

मेष -: आर्थिक और व्यावसायिक दृष्टि से आज का दिन लाभदायक रहेगा. लंबे समय का आर्थिक आयोजन पूरा कर सकेंगे. व्यवसाय में भी योजनाएँ बना सकेंगे. परोपकार के उद्देश्य से किए गए कार्य से आपका मन प्रफुल्लित रहेगा. स्वास्थ्य बना रहेगा. सतत जन सम्पर्क में रहना होगा. बीमार व्यक्ति की तबीयत में सुधार प्रतीत होगा. आर्थिक लाभ होने की आशा रख सकते हैं. प्रति स्पर्धियों के साथ संघर्ष में आपकी ही जीत है, ऐसा गणेशजी बताते हैं.

वृषभ -: परिश्रम के अनुपात में अल्प परिणाम मिलने पर भी आप निष्ठापूर्वक कार्य को आगे बढ़ाएँगे. आपके क्षेत्र की विशालता और वाणी की मधुरता अन्य लोगों को प्रभावित करेगी और उसके द्वारा लाभ प्राप्त कर सकेंगे. मृदुवाणी नए सम्बंध स्थापित करने में सहायक बनेंगे. कला तथा पढ़ने, लिखने में आपकी रुचि रहेगी. विद्याभ्यास के लिए अनुकूल समय है. बाहर का भोजन करना टालें अन्यथा पाचनतंत्र की तकलीफ होने की संभावना है, ऐशा गणेशजी बताते हैं.

मिथुन -: गणेशजी कहते हैं कि अत्यधिक भावनाशील आपके मन को संवेदनशील बनाएगी. विशेष रूप से जलाशय और स्त्रीवर्ग से सचेत रहना पड़ेगा. मन की परिस्थिति डवाँडोल रहने के कारण निर्णयशक्ति का अभाव रहेगा. माताजी की तबीयत के विषय में चिंता होगी. कौटुंबिक या जमीन जायदाद के प्रश्न हाथ में न लेना हितकर रहेगा. स्वस्थ निद्रा का अभाव रहेगा जिससे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य खराब होगा.

कर्क -: गणेशजी बताते हैं कि आज कार्य सफलता आपकी राह देख रही है. इसके कारण आपका आनंद उत्साह दूगना होगा. मन ताजगी और प्रफुलता अनुभव करेगा. मित्रो, सगे- सम्बंधियों के साथ मुलाकात और प्रवास पर्यटन पर जाने का कार्यक्रम बनेगा. भाग्यदेवी का प्रबल सहयोग आपको मिलेगा. कार्यक्षेत्र में प्रतिस्पर्धी पराजित होंगे.

सिंह -: गणेशजी के बताए अनुसार आपका दिन मिश्र फलदायी रहेगा. लंबी अवधि के आयोजन आपको द्विधा में डालेंगे. कार्य में निर्धारित सफलता नहीं मिलेगी. परिवार में मेल- मिलाप का वातावरण रहेगा. दूर बसनेवाले मित्रों स्नेहीजनों के साथ का संदेश- व्यवहार लाभदायक साबित होगा. आय की अपेक्षा व्यय की मात्रा अधिक रहेगी. क्रोध और अहं आपका काम बिगाड़ेगा.

कन्या -: आपकी वाणी का माधुर्य नए सौहार्दपूर्ण सम्बंध स्थापित करने में उपयोगी साबित होंगे. वैचारिक समृद्धि बढ़ेगी. व्यापार- धंधे में लाभ के साथ सफलता मिलेगी. शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य भी बना रहेगा. मित्रों एवं स्नेहीजनो के साथ मिलनृ- मुलाकात होगा. उनकी तरफ से मिले हुए भेंट- उपहार आपको प्रसन्न करेंगे. दांपत्यजीवन में मधुरता रहेगी.

तुला -: आज आपको स्वास्थ्य के विषय में ध्यान रखना पड़ेगा. मानसिक स्वस्थता भी कम रहेगी. अविचारी और मनमाना व्यवहार आपको मुसीबत में डाल सकता है. वाणी पर संयम रखना पड़ेगा अन्यथा किसी के साथ झगड़े- फसाद होने की संभावना है. मौजशौक और मनोरंजन के पीछे धन खर्च होगा. इस समय आध्यात्मिक व्यवहार सहायक बनेगा, ऐसा गणेशजी बताते हैं.

वृश्चिक -: गणेशजी के आशीर्वाद से नौकरी- धंधा और व्यवसाय के क्षेत्र में आज आपको लाभ ही लाभ है. इसके साथ मित्रों, सगे- सम्बंधियों और बुजुर्गों की तरफ से भी लाभ प्राप्ति का संकेत है. सामाजिक समारोह, पर्यटन जैसे प्रसंगों में जाएँगे. शरीर और मन से आप खूब प्रफुलित रहेंगे. आय के स्त्रोत बढ़ेंगे. अविवाहितों के लिए विवाह योग बनता है. सांसारिक जीवन में आनंद का अनुभव करेंगे.

धनु -: गणेशजी कहते हैं कि आज आपकी यश, कीर्ति और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. कार्यक्षेत्र में उच्च पदाधिकारी खुश रहने से पदोन्नति की संभावना बढ़ेगी. स्वास्थ्य बना रहेगा. परिवार में आनंद का वातावरण रहेगा. पिता तथा सरकार की तरफ से लाभ मिलेगा. आर्थिक योजना अच्छी तरह पूरी कर सकेंगे. व्यापार- धंधे हेतु प्रवास की संभावना है. अन्य लोगों की सहायता करने का प्रयत्न करेंगे. दांपत्यजीवन में मधुरता रहेगी.

मकर -: गणेशजी कहते हैं कि बौद्धिक कार्य या साहित्य लेखन जैसी प्रवृत्तियों के लिए आज अनुकूल दिन है. आपके व्यवसाय में नई विचारधारा आपके कार्यों को नया स्वरूप देंगे. व्यवसाय के क्षेत्र में प्रतिकूल वातावरण आपके मन को अस्वस्थ करेंगे. शारीरिक थकान महसूस होगी. संतान की समस्या आपको परेशान करेगी. गलत रूप से धन खर्च होगा. प्रतिस्पर्धियों के साथ वाद-विवाद टालें.

कुंभ -: गणेशजी आपको आज निषेधात्मक कार्यों और नकारात्मक विचारों से दूर रहने की सलाह देते हैं. झगड़े- विवाद से बचें, क्रोध और वाणी पर संयम रखें. पारिवारिक वातावरण कलुषित रहेगा. आर्थिक तंगी का अनुभव होगा. अत्यधिक मनोमंथन करने से मानसिक थकान अनुभव करेंगें . ईश्वर का स्मरण और आध्यात्मिकता आपके मानसिक बोझ को हल्का करेंगे.

मीन -: गणेशजी कहते हैं कि दैनिक कार्यों में से बाहर निकल कर आज आप घूमने- फिरने और मनोरंजन के पीछे समय बिताएँगे. स्वजनों तथा मित्रों के साथ पिकनिक पर जा सकते हैं. सिनेमा, नाटक या बाहर भोजन करने जाने का कार्यक्रम आपको आनंदित करेंगे. कलाकार एवं कारीगरों को अपनी कला-कारीगरी प्रदर्शित करने का अवसर मिलेगा. व्यवसाय में भागीदारी के लिए शुभ समय है. दांपत्यजीवन में अधिक निकटता स्थापित की जा सकती है. सार्वजनिक जीवन में मान- सम्मान मिलेगा.