उपभोक्ताओं को मिली राहत, त्योहारी सीजन में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती का सिलसिला जारी

त्योहारी सीजन में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार जारी कटौती से उपभोक्ताओं को राहत मिली है. पेट्रोल, डीजल के दाम में लगातार कटौती के बाद वाहन चालक सीएनजी के दाम में कमी होने का इंतजार कर रहे हैं.

दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में रविवार को पेट्रोल के भाव में रविवार को 21 पैसे और चेन्नई में 22 पैसे प्रति लीटर की कटौती दर्ज की गई. वहीं, डीजल के दाम में दिल्ली और कोलकाता में 17 पैसे प्रति लीटर की कमी आई जबकि मुंबई और कोलकाता में डीजल का भाव 18 पैसे प्रति लीटर घटा.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में रविवार को पेट्रोल की कीमतें क्रमश: 78.78 रुपये, 80.68 रुपये, 84.28 रुपये और 81.84 रुपये प्रति लीटर थीं.

चारों महानगरों में डीजल क्रमश: 73.36 रुपये, 75.22 रुपये, 76.88 रुपये और 77.55 रुपये प्रति लीटर था.

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में गिरावट आने पर भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार कटौती का सिलसिला जारी है. विदेशी बाजार में ब्रेंट क्रूड का भाव पिछले एक महीने में करीब 14 डॉलर प्रति बैरल घटा है, जबकि भारतीय वायदा बाजार में कच्चे तेल के दाम में तकरीबन 1,000 रुपये प्रति बैरल की कमी आई है.

पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती के बाद वाहन चालक सीएनजी के दाम में कटौती की उम्मीद कर रहे हैं.

नोएडा के ऑटो चालक सुरेश शर्मा ने कहा कि डीजल और पेट्रोल के दाम में रोज कमी हो रही है, लेकिन सरकार को सीएनजी के दाम में भी कटौती करनी चाहिए. इससे ऑटो-टैक्सी चालकों को राहत मिलेगी.

सीएनजी की कीमतों में पिछले दिनों की गई वृद्धि के बाद दिल्ली में सीएनजी 44.30 रुपये प्रति किलो और नोएडा, ग्रेटर नोएडा व गाजियाबाद में 51.25 रुपये प्रति किलो मिलती है. वहीं रेवाड़ी में सीएनजी का भाव 54.05 रुपये प्रति किलो है.