4जी की डाउनलोड स्पीड में एयरटेल सबसे आगे, जानें जियो का हाल

4जी की डाउनलोड स्पीड में एयरटेल सबसे आगे है, जबकि अपलोड स्पीड में आइडिया सबसे आगे है. वहीं, 4जी की उपलब्धता में रिलायंस जियो शीर्ष पर है. ओपन सिगनल की रिपोर्ट में गुरुवार को यह जानकारी दी गई है.

ओपन सिगनल दूरसंचार नेटवर्क और उनकी सेवा की गुणवत्ता की मैपिंग करता है. एयरटेल की औसत डाउनलोड स्पीड 7.53 एमबीपीएस (मेगाबिट्स प्रति सेकेंड) रही, जबकि जियो की 5.47 एमबीपीएस रही.

रिपोर्ट में कहा गया, “डाउनलोड स्पीड अनुभव में एयरटेल का वर्चस्व है, जो 16 सर्किलों में शीर्ष पर तथा दो अन्य में बराबर पर रही है.”सर्वेक्षण में बताया गया कि देश में 4जी नेटवर्क की उपलब्धता में जियो सबसे आगे हैं.

ओपन सिगनल की मोबाइल नेटवर्क एक्सपीरिएंस रिपोर्ट इंडिया में बताया गया कि भारतीय क्षेत्र में जियो की उपलब्धता का स्कोर 95 फीसदी है.

रिपोर्ट में कहा गया कि 4जी उपलब्धता के मामले में दूसरे नंबर पर एयरटेल रही, जिसका स्कोर 73.99 फीसदी रहा.

वहीं, अपलोड स्पीड में आइडिया शीर्ष पर रही है और उसकी औसत अपलोड स्पीड 2.88 एमबीपीएस रही, जिसके बाद वोडाफोन की अपलोड स्पीड 2.31 एमबीपीएस रही.

इस सर्वेक्षण में आइडिया और वोडाफोन को अलग-अलग कंपनी के रूप में गणना की गई, जबकि हाल ही में दोनों कंपनियों का विलय हो गया है. हालांकि दोनों अभी अलग-अलग ब्रांड नाम से सेवाएं दे रही हैं.