गुरुकुल शिक्षा पद्धति के साथ शुरू होने जा रहा है यह सैन्य स्कूल

अगर शिक्षा में संस्कार और देश सेवा का भाव समाहित हो तो एक नई शिक्षा प्रणाली की शुरुवात हो सकती है. जहां विद्यार्थी सही मायनों में भारत दर्शन के करीब रहकर शिक्षा ग्रहण कर सकता है. ऐसा ही प्रयास जल्द ही सोलन जिले (हिमाचल प्रदेश) की नालागढ़ तहसील के वारियाँ ग्राम में आगामी शैक्षणिक सत्र से छात्रों हेतु “राजलक्ष्मी समविद गुरुकुलम” के शुभारम्भ से होने जा रहा है.

साध्वी ऋतम्भरा के मार्गदर्शन में इस विद्यालय का पाठ्यक्रम बहुआयामी होगा. छात्र एक प्रफुल्लित वातावरण में अध्ययन करते हुए अपनी प्रतिभा को उच्चतम शिखर तक ले जा सकेंगे. इस विद्यालय में छात्रों के सर्वांगीण विकास पर ध्यान दिया जायेगा. नियमित पाठ्यक्रम के अतिरिक्त यहाँ सभी छात्रों को निश्चित मापदंडों पर सैन्य प्रशिक्षण भी दिया जाएगा.

विद्यालय के केंद्रीय कोर कमिटी के सदस्य संदीप मल्होत्रा बताते हैं कि वात्सल्य ग्राम, वृन्दावन में वर्ष 2005 से छात्राओं हेतु “समविद गुरुकुलम सीनियर सेकेण्डरी स्कूल” सफलतापूर्वक संचालित किया जा रहा है. इसी सफलता से उत्साहित होकर आगामी शैक्षणिक सत्र से छात्रों हेतु यह विद्यालय प्रारंभ होगा. प्रत्येक छात्र के भीतर एक संवेदनशील, बुद्धिमान और नेतृत्व क्षमता से भरपूर नागरिक निर्माण विद्यालय का लक्ष्य है.

यहां प्राचीन भारतीय जीवन मूल्यों पर आधारित आधुनिक विज्ञान की शिक्षा प्रदान की जाएगी. आधुनिक शिक्षा के साथ बच्चों में आध्यात्मिक विकास, अनुशासनात्मक मूल्यों की वृद्धि, आत्मविश्वास, रचनात्मकता, सहानुभूति पूर्ण व्यवहार और मजबूत नैतिकता जैसे विषयों पर ध्यान देना इस विद्यालय की विशेषता रहेगी. यहाँ पढ़कर निकले विद्यार्थी सारे विश्व में अपनी एक अलग पहचान बना सकेंगे.

विद्यालय से जुड़े प्रोजेक्ट प्रबंधक सारंग नंदनपंवार बताते हैं कि हमारा प्रयास है कि हम शिक्षा की परंपरागत नीतियों को नई दिशा दें सकें. संविद गुरुकुलम की दिनचर्या के साथ साथ हमारा प्रयास पाठ्यक्रम को इन दस विशेष सूत्रों पर आधारित रखना है –
1) शारीरिक सक्षमता विकसन
2) मन एकाग्रता विकसन
3) बुद्धिमत्ता विकसन
4) सृजनशीलता विकसन
5) भावनिक बुद्धिमत्ता विकसन
6) नियोजन एवं व्यवस्थापन
7) आदतें एवं रुचि विकसन
8) संस्कृती दर्शन
9) ध्येय निर्धारण और
10) मूल्यशिक्षण

छात्रों को इन प्रत्येक सूत्र में विकसित करने हेतु कक्षा पाँच से दस तक के सत्रों में कई विशेष कार्यक्रमों का आयोजन प्रस्तावित है जो किसी भी पारंपरिक शिक्षण संस्थानों से भिन्न होगा और एक नई एवं आधुनिक शिक्षा प्रणाली का उदगम भी होगा. विद्यालय की सम्पूर्ण जानकारी हेतु वेबसाइट www.samvidgurukulam.org के माध्यम से संपर्क किया जा सकता है जहां प्रवेश की सभी जानकारी विस्तार में समझी जा सकती हैं.