आज से ये कुछ नए नियम हो रहे है लागू…

देश में 1 नवंबर यानि आज से कुछ नए नियम लागू होने जा रहे हैं. देशभर के लोगों के लिए कई नई सुविधाएं शुरू हो रही हैं. इनमें लोन महंगा होने से लेकर सस्ते में खरीदारी का मौका तक की बातें शामिल हैं. आइए जानिए आज से क्या क्या हो रहा है बदलाव. भारतीय रेल अनारक्षित टिकट काउंटर पर लगने वाली लंबी कतार को ध्यान में रखते हुए 1 नवंबर से पूरे देश में यूटीएस मोबाइल एप की शुरुआत करने जा रहा है. इस एप को प्ले स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है.

इस सुविधा के शुरू होने के बाद आपको टिकट लेने के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी. पहले यह सुविधा चुनिंदा स्टेशनों के लिए थी. पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) ने अपनी सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) को 0.05 फीसदी बढ़ा दिया. इसी दर पर अधिकतर खुदरा कर्ज दिए जाते हैं. यह वृद्धि 1 नवंबर से प्रभावी हो रही है. इस वृद्धि के बाद तीन साल का कर्ज 8.70 फीसदी, 6 माह के कर्ज पर 8.45 फीसदी और 3 महीने के लिए कर्ज देने पर 8.25 फीसदी ब्याज लिया जाएगा. फ्लिपकार्ट 1 नवंबर से बिग दिवाली सेल शुरू कर रहा है. यह सेल 5 नवंबर तक चलेगी.

इस सेल में फ्लिपकार्ट ने विभिन्न प्रॉडक्ट्स पर 80 फीसदी तक डिस्काउंट्स ऑफर कर रही है. साथ ही, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के क्रेडिट कार्ड्स से पेमेंट करने पर 10 फीसदी का अतिरिक्त डिस्काउंट मिल रहा है. इसके अलावा, फ्लिपकार्ट के पेमेंट ऐप फोनपे से पेमेंट करने पर भी 10 फीसदी तक की छूट मिल रही है. राजधानी के 13 बॉर्डर पर मौजूद टोल टैक्स प्लाजा पर आरएफआईडी (रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन डिवाइस) सिस्टम शुरू हो रहा है.

इस सुविधा के लिए सभी कमर्शियल गाड़ियों को पहले से अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा, जिसके बाद गाड़ियां टोल प्लाजा पर बिना रुके ही आगे निकल जाएंगी. रजिस्ट्रेशन कराने के लिए वाहन मालिकों को आईडी प्रूफ, इंश्योरेंस, डीएल और मोबाइन नंबर देना होगा.