अब वाट्सएप पर भी दिखेगा विज्ञापन, कंपनी ने की पुष्टि

फेसबुक के कमाई बढ़ाने के प्रयासों के तहत अब वाट्सएप पर विज्ञापन दिखाने की तैयारी चल रही है। मोबाइल मैसेंजिंग सेवा के उपाध्यक्ष क्रिस डैनियल ने बुधवार को कहा कि कंपनी अपने ‘स्टेटस’ फीचर में विज्ञापन दिखाएगी. डैनियल ने यहां संवाददाताओं से कहा, “हम ‘स्टेटस’ में विज्ञापन डालने जा रहे हैं. यह कंपनी के लिए कमाई का प्राथमिक जरिया होगा, साथ ही व्यवसायों के लिए लोगों तक पहुंचने का अवसर भी होगा.”

डैनियल ने हालांकि यह नहीं बताया कि कंपनी ऐसा कब शुरू करने जा रही है. वाट्स एप के दुनिया भर में 1.5 अरब यूजर्स हैं, जिसमें 25 करोड़ से ज्यादा भारत में हैं.

वाट्स एप के ‘स्टेटस’ फीचर में यूजर्स को टेक्स्ट, फोटो, वीडियो और एनिमेटेड जीआईएफ साझा करने की सुविधा दी जाती है, जो 24 घंटों बाद अपने आप गायब हो जाता है.

फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग के वाट्स एप द्वारा कमाई करने की योजना के कारण ही सोशल मीडिया मैसेजिंग सेवा के कई सह-संस्थापक कंपनी से अलग हो गए थे.

उनमें से एक ब्रायन एक्टॉन ने हाल ही में फोर्ब्स से कहा था कि जुकरबर्ग मैसेंजिंग सेवा से कमाई करने की जल्दी में हैं और इसके लिए इसकी एनक्रिप्शन प्रौद्योगिकी को भी कमजोर करने में जुटे हैं.

एक्टॉन ने कहा, “लक्षित विज्ञापन देने की तैयारी की जा रही है, जो मुझे नापसंद है.”

फिलहाल वाट्स एप विज्ञापन-मुक्त है.