अनुपम खेर का एफटीआईआई अध्यक्ष पद से इस्तीफा

बुधवार को अभिनेता अनुपम खेर ने पुणे स्थित भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई) के अध्यक्ष पद से अपनी नियुक्ति के एक वर्ष बाद इस्तीफा दे दिया. इसकी वजह उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय परियोजनाओं के प्रति अपनी वचनबद्धता को बताया है.

अनुपम ने ट्वीट किया, “एफटीआईआई का चेयरमैन रहते हुए मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला और यह मेरे लिए सम्मान की बात थी, लेकिन अपनी अंतर्राष्ट्रीय परियोजनाओं के चलते मैं इस संस्थान को अपना समय नहीं दे पाऊंगा. इसलिए मैंने इस पद से इस्तीफा देने का निर्णय लिया है.”

यह पत्र अनुपम ने बुधवार को जारी किया, जिसे उन्होंने मंगलवार को भेजा था. उन्होंने मंत्रालय से अनुरोध किया कि उनकी नोटिस अवधि के दौरान पद के लिए उपयुक्त व्यक्ति को चुना जाए.

अनुपम को पिछले साल अक्टूबर में प्रतिष्ठित भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था. अंतर्राष्ट्रीय परियोजनाओं समेत 500 से अधिक फिल्मों में काम कर चुके अभिनेता ने विवादास्पद गजेंद्र चौहान का स्थान लिया था. गजेंद्र की नियुक्ति के बाद संस्थान के विद्यार्थियों ने बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया था.

अनुपम इन दिनों अमेरिकी शो ‘न्यू एम्स्टर्डम’ की शूटिंग में व्यस्त हैं.

Anupam Kher has resigned from the post of Film and Television Institute of India (FTII) Chairman citing ‘busy schedule’. pic.twitter.com/aY0HA0TsFa

— ANI (@ANI) October 31, 2018