दिसम्बर तक ओडीओपी योजना के तहत 10 लाख युवाओं को दिया जाएगा रोजगार : सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि दिसम्बर तक ओडीओपी योजना के तहत 10 लाख युवाओं को रोजगार दिया जाएगा. इसके साथ ही 1.65 लाख हस्तशिल्पियों को इस योजना से जोड़ने का लक्ष्य दिया जाएगा. वे अवध शिल्प ग्राम में 8 जिलों के उत्पादों की प्रदर्शनी के शुभारंभ पर हस्तशिल्पियों, निवेशकों और मार्केटिंग संस्थाओं के प्रतिनिधियों को संबोधित कर रहे थे.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सभी 75 जिलों के परंपरागत उत्पादों को बढ़ावा देकर गांवो में ही रोजगार मुहैया कराने के लिए ‘एक जिला, एक उत्पाद’ योजना शुरु की है. देश के दूसरे राज्य भी उत्तर प्रदेश की तर्ज पर इस योजना को शुरु कर रहे हैं. सीएम योगी ने पिछली सरकारों पर तंज कसते हुए कहा कि यहां डेढ़ वर्ष पहले लोग निवेश के लिए नहीं आते थे क्योंकि वे डरते थे. पिछली सरकारों ने हुनर को भी खेमेबंदी में बांट दिया.

लाखों युवाओं को पलायन के लिए मजबूर किया लेकिन, आज निवेश की बेहतर संभावना बनी है. उन्होंने कहा कि दिसम्बर में एक बड़ा आयोजन करने की तैयारी है.योगी आदित्यनाथ ने प्रदर्शनी लगाने वाले लखनऊ, उन्नाव, ललितपुर, बदायूं, शाहजहांपुर, बरेली व कासगंज के लिए 10-10 करोड़ रुपए के चेक जारी किए. सीएम ने 120 कारीगरों को चिकनकरी, जरी व जरदोजी के कार्य करने के लिए आधुनिक टूल किट वितरित किए.

सीएम योगी ने कहा कि पिछली सरकारों को उद्यमियों को सुविधा न देने से वे पलायन कर रहे थे, लेकिन अब वे निवेश के लिए लौट रहे हैं. यह सब सरकार के प्रयासों का ही नतीजा है कि अब तक करीब 75 हजार करोड़ रुपए का निवेश हो चुका है. इसे दिसम्बर तक 1 लाख करोड़ किया जाएगा जिससे दस लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा.