प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान पहुंचे, शिंजो अबे ने गले मिलकर किया स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दो दिवसीय दौरे पर जापान पहुंचने पर रविवार सुबह जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे ने गले लगाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्‍वागत किया. प्रधानमंत्री भारत-जापान के बीच 13वें वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दो दिवसीय दौरे पर टोक्यो पहुंचे. जापान के पीएम शिंजो अबे ने यमनशी में स्थित होटल माउंट फुजी में प्रधानमंत्री मोदी का गले मिलकर स्वागत किया.

प्रधानमंत्री के साथ उनकी बैठक दोनों देशों के मजबूत रिश्तों में एक नया अध्याय जोड़ेगी. भारत-जापान के बीच वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए टोक्यो पहुंचने के बाद उन्होंने यह बात कही.

पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को देर शाम तक जापान पहुंच गये थे. जहां वह पीएम शिंजो अबे के साथ मिल कर भारत-जापान सालाना बैठक की अगुवाई करेंगे. पीएम मोदी ने शनिवार को जहाज में बैठने से पहले दिए गए संदेश में इस यात्रा का टोन बहुत हद तक सेट कर दिया है. उन्होंने जापान को भारत का सबसे विश्वसनीय साझेदार बताते हुए इस रिश्ते को दोनों देशों के लिए फायदेमंद बताया.

उन्होंने कहा कि जापान हमारे देश में मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया, स्टार्टअप इंडिया जैसी राष्ट्रीय पहल में आगे बढ़कर सहयोग कर रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि वे नवोन्मेष, प्रौद्योगिकी एवं सर्वश्रेष्ठ पहल में विश्व स्तर पर जापान के नेतृत्व को महत्व देते है. इस यात्रा के दौरान उन्हें रोबोटिक्स के क्षेत्र में जापान की उच्च क्षमताओं को देखने का अवसर मिलेगा.