श्रीलंका : राष्ट्रपति सिरिसेना ने संसद स्थगित की

कोलंबो|… श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने शनिवार को संसद स्थगित कर दी. सिरिसेना ने एक दिन पहले ही प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को बर्खास्त कर पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे को नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया था.

‘द डेली मिरर’ ने स्पीकर के कार्यालय के हवाले से कहा कि संसद का अगला सत्र 16 नवंबर से शुरू होगा. कैबिनेट प्रवक्ता रजित सेनारत्ने ने संवाददाताओं को बताया, “राष्ट्रपति ने शनिवार दोपहर 12 बजे से संसद को प्रभावी रूप से निलंबित कर दिया.”

इससे पहले विक्रमसिंघे ने स्पीकर से रविवार को संसद का सत्र बुलाने का आग्रह किया था ताकि वह साबित कर सकें कि उनके पास संसदीय बहुमत है और वह अभी भी प्रधानमंत्री हैं.

उन्होंने कहा, “मैं देश को अराजकता की ओर धकेले बिना संसद बुलाने का आग्रह करता हूं. देश में संकट खड़ा करने की जरूरत नहीं है. संसद को तय करने दीजिए कि कौन प्रधानमंत्री है.”

श्रीलंका के वित्त मंत्री मंगला समरवीरा और राष्ट्रीय नीति एवं अर्थव्यवस्था मामलों के मंत्री हर्षा डी सिल्वा ने सिरिसेना के कृत्य को अवैध करार देते हुए इसे संविधान का उल्लंघन बताया.

इस राजनीतिक संकट की शुरुआत शुक्रवार रात को सिरिसेना द्वारा विक्रमसिंघे को बर्खास्त कर राजपक्षे को नया प्रधानमंत्री नियुक्त करने के बाद हुई.