गूगल लाया ये नया फीचर, जानें क्या है खास

दुनिया की दिग्गज कंपनी गूगल अपने कुछ नए टूल्स ले कर आ रही है. जिसमे आप एक सिंगल यूआरएल के जरिए गूगल के जीसूइट ऐप में डॉक्स, शीट्स, स्लाइड्स और बहुत से ऐसे टूल्स है. जिन्हें लोग पीसी और मोबाइल प्लैटफॉर्म पर इस्तेमाल करते है. अब इन टूल्स पर काम करने के लिए गूगल ने एक नया तरीका बनाया है. जिसमे आप एक सिंगल यूआरएल के जरिए इन टूल्स की नई फाइल पर काम कर सकते है.

अब आप एक नया टैब खोलकर केवल ‘docs.new’, ‘doc.new’ या‘document.new’ टाइप करें और एक नई डॉक्युमेंट खुल जाएगा और उस पर आप काम कर सकेंगे. इससे आपका टाइम बचेगा बल्कि आप बिना ज्यादा क्लिक करे केवल सेकंड्स में गूगल के इन टूल्स पर काम कर सकेंगे.

बता दें कि इससे पहले गूगल ने किसी अन्य फाइल से गूगल डॉक्स में इमेज या चार्ट ऐड करने के लिए भी नए तरीके पेश किए थे. आप ‘Explore’ फीचर के जरिए ऐसा कर सकते है. इसके साथ ही आप जिस फाइल पर काम कर रहे हैं उससे संबंधित फाइल को गूगल ड्राइव फाइल्स पर भी सर्च कर सकते है. यह फीचर बेसिक जी सूइट यूजर्स और बिजनस यूजर्स दोनों के लिए उपलब्ध कराया गया है.

गूगल ने हाल में जीमेल के लिए ‘compose actions’ का फीचर भी पेश किया था जहां आप किसी थर्ड पार्टी क्लाउड स्टोरेज से बिना डाउनलोड किए कोई भी फाइल अटैच कर सकते है.