मशहूर आर्टिस्ट टायरस वॉन्ग की याद मे गूगल ने बनाया डूडल

गूगल ने एक बार फिर जाने-पहचाने अंदाज में डूडल बनाया. गूगल के होमपेज पर दिख रहे इस डूडल में चीनी-अमेरिकी आर्टिस्ट टायरस वॉन्ग को याद किया गया है. आज टायरस वॉन्ग का 108वां जन्मदिन है.

गूगल ने अपने होमपेज पर डूडल का एक छोटा सा वीडियो बनाया है. जिस पर क्लिक करने से अलग-अलग स्लाइड्स प्ले होती हैं. इस रंग-बिरंगे डूडल को गूगल ने वॉन्ग को समर्पित किया है. इस वीडियो में डूडल में वॉन्ग को एनिमेशन, पेंटिंग और डिजाइनिंग करते हुए दिखाया गया है. इस डूडल में बचपन से लेकर वृद्धावस्था तक किए गए उनके कामों का जिक्र किया गया है.

टायरस वॉन्ग का जन्म चीन के गुआंडोंग राज्य में 25 अक्टूबर 1910 को हुआ था. बाद में अपने पिता के साथ वो अमेरिका में बस गए. उन्होंने लॉस ऐंजिलिस के एक स्कूल से अपनी पढ़ाई. उन्हें ओटिस आर्ट इंस्टीट्यूट से स्कॉलरशिप मिली और इसके बाद उनके भीतर छिपे कलाकार ने अपनी प्रतिभा दिखानी शुरू की. वॉन्ग ने एक टैलंटेंड कॉलिग्राफर, सेट डिज़ाइनर, म्यूरलिस्ट, पेंटर, लीथोग्राफर, काइट मेकर और ऐनिमेटर के अलावा स्टोरीबोर्ड आर्टिस्ट के तौर पर अपनी पहचान बनाई.

टायरस वॉन्ग ने करीब 26 सालों तक वार्नर ब्रदर्स स्टूडियो के साथ काम किया. लेकिन उनके पूरे करियर में चीनी अपवर्जन अधिनियम और नस्लवाद का साया बना रहा. उन्होंने पतंग बनाने और ग्रीटिंग कार्ड डिज़ाइनिंग जैसे काम भी किए.

वॉन्ग के अभूतपूर्व योगदान और डिजनी के साथ उनके काम के चलते 2001 में उन्हें डिजनी लीजेंड अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. इसके अलावा 2015 में, सैन डिएगो एशियाई फिल्म फेस्टिवल में उन्हें लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड भी मिला. उनके जीवन से जुड़ी एक फिल्म भी निर्माता पामेला टॉम ने लिखी और इसका निर्देशन टायरस नाम से किया गया. 106 वर्ष की आयु में 2016 में उनका निधन हो गया.