इंटरनेशनल हर्बल कारपोरेशन ने उत्तराखंड सरकार के साथ किया 300 करोड़ का करार

मुख्यमंत्री के साथ आईएचसी के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बंसल

भारत देश में तेज़ी से बढ़ते आयुर्वेदिक क्षेत्र में अग्रणी नाम है इंटरनेशनल हर्बल कारपोरेशन कंपनी का. यह कंपनी देवस्थली हरिद्वार में चरण बद्द तरीके से निरतंर प्रगतिशील है. यहां वह प्रदेश के सबसे बड़े लोजिस्टिक पार्क को स्थापित करने जा रही है.

कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बंसल बताते हैं कि हम बहुत तेज़ी से आगे बढ़ने के लिए प्रतिबद्द हैं ताकि कई युवाओं को रोजगार मुहैय्या करा सकें साथ ही उत्तराखंड राज्य को एक नई पहचान भी दिला सकें. वो आगे अपनी योजनाओं का जिक्र करते हुए बताते हैं कि हरिद्वार उत्तराखंड का आध्यात्म केंद्र होने के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय टूरिस्ट हब भी है जिसको अब आधुनिक होने की जरूरत है.

आईएचसी इसी क्षेत्र में निरंतर कार्यरत है और अपनी सहयोगी कंपनी आईएमसी के साथ मिलके लगभग 100 करोड़ की लागत का एक प्रोजेक्ट आईएमसी हेल्दी होम लेके आ रही है जहां लोग शुद्ध जीवन शैली का आनंद ले सकेंगे. साथ ही योग, प्राकर्तिक चिकित्सा, ध्यान आदि की अनुभूति भी कर सकेंगे. ये हेल्दी होम पूर्ण रूप से आधुनिक परिवेश के होंगे जहां राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर के मेहमानों को सर्वोत्तम सुविधायें दी जायेंगीं.

बंसल आगे बताते हैं कि हमारा लक्ष्य कम से कम 2000 लोगों को सीधे रोजगार से जोड़ना है इसके लिए उनकी कंपनी लगभग 100 करोड़ के ही एक दूसरे प्रोजेक्ट लोजिस्टिक पार्क पर काम कर रही है. इन सभी योजनाओं का करार उत्तराखंड सरकार के साथ भी हुआ है. यह लोजिस्टिक पार्क लगभग 4 लाख स्क्वायर फीट में फैला होगा. साथ ही ट्रांसपोर्टेशन की सभी आधुनिक सुविधाओं से लेस होगा. यहां से उत्तराखंड के उद्योग जगत को देशभर के सभी क्षेत्रों से जोड़ा जा सकेगा.

इसके अतिरिक्त इंटरनेशनल हर्बल कारपोरेशन हर्बल प्रोडक्ट के क्षेत्र में अग्रणी संस्था है जहां उत्तराखंड तथा देश के विभिन्न स्थानों में आधुनिक खेती एवं जैविक खेती को भी बढ़ावा दिया जा रहा है. लगभग 75 करोड़ की लागत से आईएचसी इन्फ्रा बिल्ड अपने खेतों में जड़ी-बूटी एवं मेडिकेटिड प्लांट्स भी उगा रहा है. साथ ही इसको प्रोत्साहित भी कर रहा है.

राजीव बंसल कहते हैं आने वाला समय सर्विस क्षेत्र का है इसीलिए हमारी पूरी टीम तेज़ी से आगे बढ़ते हुए नए आयाम गढ़ रही है. युवा टीम का चुनाव किया गया है ताकि सभी लक्ष्यों को समय से आधुनिकतम तरीके से पूरा किया जा सके. हम समझते हैं उत्तराखंड एक बेहतरीन डेस्टिनेशन बनने की ओर अग्रसर है.