लॉन्च हुई हुंडई की नई सेंट्रो कार, जाने फीर्चस

बेसब्री से इंतजार की जा रही हुंडई हैचबैक अपनी नई सेंट्रो को एक बार फिर से इंडियन मार्केट में लॉन्च कर दिया है. लॉन्चिंग से पहले ही 23,500 नई सेंट्रो बुक हो गई हैं. जिसकी कीमत 3.89 लाख रुपये रखी है, जो कि 5.64 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक जाती है. बता दें, यह कीमत सिर्फ पहले 50,000 ग्राहकों के लिए ही है. पहली बार हुंदई ने अपनी हैचबैक कार सेंट्रो को 24 सितंबर 1988 को लॉन्च किया था. अब कंपनी ने इसे द ऑल न्यू सेंट्रो नाम दिया है.

सेंट्रो अपने समय की पहली ऐसी गाड़ी थी जिसमें पॉवर स्टीयरिंग का इस्तेमाल किया गया था. सेट्रो में 1.1 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है. इसमें सीएनजी का विकल्प भी मौजूद होगा. नई सेंट्रो में ऑटोमेटिक का भी विकल्प दिया गया है. कार में 17.64 सेंटीमीटर का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है.

नई हैचबैक के डिजाइन की बात करें तो फ्रंट में कोणीय रूप दिया हुआ है. वहीं, रियर को तुल्नात्मक रूप से नुकीला लुक दिया गया है. फ्रंट में इसके स्माइलिंग फेस वाली चौड़ी कास्कैड शेप्ड क्रोम झालरदार ग्रिल के साथ हॉरिजोनटल स्लैट्स दी गई है. टॉप पर इसके मस्कुलर लाइनों के साथ आकर्षक बोनट दिया गया है. एक फ्लोटिंग बेल्टलाइन भी दी गई है जो सामने वाले दरवाजे के बाद टेपर और C-शेप्ड के माध्यम से चलती है. रियर व्हील-आर्क भी नई सैंट्रो में काफी आकर्षक दिए गए है.

कंपनी ने इसमें फेंसी फिटमेंट्स के तौर पर LED DRLs और एलॉय व्हील्स उपलब्ध नहीं है. कंपनी ने इसमें हैलोजन हेडलैंप्स स्टैंडर्ड और 14-इंच के स्टील व्हील्स दिए है. हालांकि, नई सैंट्रो के डाइमेंशन को बढ़ाया गया है. यह अब पहले से 45mm लंबा और 3610mm व्हीलबेस के साथ आता है.

कार के इंटीरियर की बात करें तो हुंडई ने रियर एयर-कॉन वेंट भी सैंट्रो में शामिल किए हैं जो कि एक एंट्री लेवल कार में आपको नहीं मिलते. केबिन की बात करें तो सैंट्रो ने रियर में बेस्ट-इन-क्लास लेगरूम दिया है. सीट्स काफी आरामदायक है और इसमें 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्मट दिया गया है जो कि एप्पल कारप्ले और एंड्रायड ऑटो से लैस है. ज्यादा कंफर्ट के लिए टॉप वेरिएंट में चारों दरवाजे पर पावर विंडो और सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम दिया गया है.

सेफ्टी के तौर पर हुंडई सैंट्रो में ड्राइवर साइड एयरबैग्स स्टैंडर्ड दिया गया है. वहीं, डुअल एयरबैग्स इसके टॉप वेरिएंट में उपलब्ध है. हालांकि, सीट बेल्ट के साथ प्री-टेंशनर्स और ABS के साथ EBD सभी वेरिएंट्स में स्टैंडर्ड दिए गए है.

कंपनी ने हुंडई सैंट्रो को ईओन और ग्रैंड i10 के बीच पॉजिशन किया है, जिससे साफ पता चलता है कि यह कंपनी की सेगमेंट में री-एंट्री कार है. हुंडई सैंट्रो 7 विभिन्न कलर्स – इंपेरियल बैज, मारीन ब्लू, फेयरी रेड, टाइफून सिल्वर, पोलर व्हाइट, स्टारडस्ट और नए डायना ग्रीन में उपलब्ध होगी.

पावर स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो कंपनी ने इसमें 1.1 लीटर 4 सिलेंडर पेट्रोल और CNG इंजन दिया है. पेट्रोल इंजन पर यह 69PS की पावर और 99Nm का टॉर्क जनरेट करता है. वहीं, CNG विकल्प के साथ यह 59PS की पावर और 99Nm का टॉर्क जनरेट करता है. पेट्रोल इंजन 5MT और स्मार्ट ऑटो (AMT) ट्रांसमिशन से लैस है. वहीं, CNG में सिर्फ 5MT का ही विकल्प दिया गया है. पेट्रोल इंजन पर यह 20.3 kmpl का माइलेज देगी और CNG पर यह कार 30.5 किमी प्रति किलोग्राम का माइलेज देगी.

भारतीय बाजार में नई हुंडई सैंट्रो का मुकाबला टाटा टियागो, रेनो क्विड 1.0, डैटसन रेडी-गो 1.0, मारुति सुजुकी सिलेरियो और मारुति की टॉल ब्वॉय वैगन आर से होगा.