आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : पृथ्वी, पंत को मिला फायदा

दुबई|…. अपने पहले ही टेस्ट में शतक जड़ने वाले और पहली ही सीरीज में मैन ऑफ द टूर्नामेंट रहने वाले भारत के युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को सोमवार को जारी आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में फायदा हुआ है. पृथ्वी के अलावा एक और युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत को भी ताजा रैंकिंग में फायदा पहुंचा है.

भारत ने हाल ही में वेस्टइंडीज को दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से मात दी. पृथ्वी ने अहमदाबाद में खेले गए अपने पहले टेस्ट मैच में 134 रनों की पारी खेली थी. उन्होंने हैदराबाद में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 70 रन बनाए थे. उनके इस प्रदर्शन के कारण पृथ्वी ने 60वां स्थान हासिल किया है.

वहीं पंत ने दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 92 रनों की पारी खेली थी. पंत भी 23 स्थान की छलांग के साथ 62वें स्थान पर पहुंच गए हैं. वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपना शीर्ष स्थान कायम रखा है. वह 935 अंकों के साथ पहले स्थान पर ही हैं. वहीं चेतेश्वर पुजारा छठे स्थान पर बने हुए हैं.

गेंदबाजों की रैंकिंग में दूसरे टेस्ट मैच में 10 विकेट लेने वाले उमेश यादव चार स्थान आगे बढ़कर 25वें स्थान पर आ गए हैं. रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन की स्पिन जोड़ी ने अभी अपने स्थान बचाए रखे हैं. जडेजा चौथे और अश्विन आठवें स्थान पर कायम हैं.

हैदराबाद में पहली पारी में पांच विकेट लेने वाले वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने चार स्थान आगे बढ़ते हुए अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग नौवां स्थान हासिल किया है. होल्डर ने दूसरे मैच में अर्धशतक भी जमाया था और इसी कारण वह 53वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

टीम रैंकिंग में भारत 4397 अंकों के साथ पहले स्थान पर बना हुआ है. उसके बाद दक्षिण अफ्रीका दूसरे और आस्ट्रेलिया तीसरे स्थान पर है.