उत्तराखंड 13 नए पर्यटन स्थल विकसित कर रहा : सीएम रावत

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने रविवार को यहां कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पहाड़ी राज्य में 13 नए पर्यटन स्थल विकसित करने की प्रक्रिया चल रही है, क्योंकि नैनीताल और मसूरी जैसे पुराने स्थल पर्यटकों से भर चुके हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में यहां निवेशकों के शिखर सम्मेलन में रावत ने कहा, “पर्यटन के ²ष्टिकोण से 170 वर्षीय नैनीताल और लगभग 200 साल पुराने मसूरी पर्यटकों से पूरी तरह भर चुके हैं.”

उन्होंने कहा, “हमने 13 जिलों में 13 नए गंतव्यों पर काम करना शुरू कर दिया है. हमने स्थानों की पहचान भी की है और बुनियादी ढांचों को विकसित करने के लिए एक विस्तृत परियोजना तैयार की जा रही है. इसके लिए हमने एक बजट निर्धारित किया है.”

उन्होंने कहा कि राज्य में हाल ही में पेश किया गया भूमि सुधार शुरुआती बाधाओं को दूर करेगा और राज्य के बाहर के निवेशकों को उत्तराखंड में निवेश करने में मदद करेगा.

प्रधानमंत्री मोदी ने पर्यटक स्थलों के रूप में विकसित होने वाले नए गंतव्यों की पहचान करने में राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना की.

मोदी ने कहा कि चारधाम, गंगा, योगा, एडवेंचर स्पोर्ट और दर्शनीय सौंदर्य के साथ उत्तराखंड एक पूर्ण पर्यटक पैकेज है. उन्होंने पारंपरिक विशेष आर्थिक क्षेत्र की तुलना में राज्य को एक ‘स्पेशल ईको-जोन’ के रूप में विकसित करने की जरूरत पर जोर दिया.