वनडे रैंकिंग : रोहित दूसरे, कुलदीप तीसरे नंबर पर पहुंचे

दुबई|… अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को सातवीं बार एशियाई क्रिकेट का बादशाह बनाने वाले टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं जबकि लेफ्ट आर्म चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव गेंदबाजों की सूची में तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं.

आईसीसी वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, रोहित ने संयुक्त अरब अमीरात में हुए एशिया कप में पांच मैचों में 317 रन बनाए थे जिसमें एक शतक और दो अर्धशतक है. रोहित के जोड़ीदार और एशिया कप में शानदार प्रदर्शन करने वाले शिखर धवन भी चार स्थान ऊपर चढ़कर पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं.

धवन एशिया कप में मैन आफ द टूर्नामेंट रहे थे. उन्होंने टूर्नामेंट के पांच पारियों में दो शतक की मदद से कुल 342 रन बनाए थे. एशिया कप से आराम लेने वाले टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली वनडे रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में अभी भी शीर्ष पर कायम हैं. इंग्लैंड के जो रूट तीसरे और आस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर चौथे नंबर पर है.

गेंदबाजों की सूची में कुलदीप ने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल कर ली है. एशिया कप में 10 विकेट लेने वाले कुलदीप तीन स्थानों की छलांग लगाकर तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. उनके अब कुल 700 अंक हो गए हैं. टीम इंडिया के जसप्रीत बुमराह दूसरे और अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान तीसरे नंबर पर हैं.

एशिया कप से लगभग एक साल बाद टीम इंडिया ीय टीम में वापसी करने वाले हरफनमौला खिलाड़ी रवींद्र जडेजा ने टूर्नामेंट में कुल सात विकेट चटकाए थे. जडेजा अब गेंदबाजों की सूची में 14 स्थान की लंबी छलांग लगाकर 39वें नंबर पर पहुंच गए हैं.

ऑलराउंडरों की सूची में अफगानिस्तान के राशिद ने शीर्ष स्थान पर कब्जा कर लिया है. उन्होंने एशिया कप में 87 रन बनाने के अलावा 10 विकेट भी हासिल किए थे. राशिद अपने इस प्रदर्शन की बदौलत बांग्लादेश के शाकिब अल हसन को पछाड़कर आलराउंडरों की सूची में शीर्ष पर पहुंच गए हैं.