इंडोनेशिया : भूकंप के बाद सुनामी में 384 लोगों की मौत

इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप में शुक्रवार को 7.5 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. इन झटकों के बाद आपदा एजेंसी ने सूनामी की चेतावनी जारी की थी. जिसके बाद सुनामी ने कहर मचाया जिसकी वजह इंडोनेशिया में 384 लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए. कई घर मलबे में तब्दील हो गए.

विभाग के प्रवक्ता ने इलाके में सुनामी की पुष्टि की है. उनका कहना है कि एजेंसी इस संबंध में और जानकारियां जुटाने का प्रयास कर रही हैं. इस संबंध में सभी जानकारियों की पुष्टि होने के बाद ही उन्हें साझा किया जाएगा. राहत एजेंसी के नेशनल सर्च एंड रेस्क्यू एजेंसी ने पानी के जहाज और हेलीकॉटरों को राहत कार्य में लगाया है. इससे पहले इंडोनेशिया के लॉमबोक द्वीप पर जुलाई और अगस्त में आए भूकंपों में करीब 500 लोगों की मौत हो गई थी.

इंडोनेशिया के जिओफिजिक्स विभाग के प्रवक्ता ने शुक्रवार को बताया कि रिक्टर स्केल पर 7.5 तीव्रता के भूकंप के बाद सुनामी की खबर है. हालांकि विभाग ने सुनामी की अपनी चेतावनी वापस ले ली थी. उन्होंने बताया कि पालु में सुनामी ने दस्तक दी है. एक स्थानीय न्यूज चैनल का कहना है. कि पालु शहर में सुनामी की वजह से समुद्र में छह फीट ऊंची लहरें उठी हैं. इसके बाद इलाके में कई इमारतें ध्वस्त होने की भी खबर है.