कोसी पुनर्जीवन अभियान, आम जन सहभागिता से बढ़ सकता है : सीएम रावत

कोसी पुनर्जीवन अभियान, आम जन सहभागिता से बढ़ सकता है. यह बात मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शनिवार को राजकीय प्राथमिक विद्यालय सूपाकोट में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कही. उन्होंने कहा कि कोसी कैचमेंट एरिया में हुए वृक्षारोपण ने एक रिकार्ड स्थापित कर लिम्का बुक में अपनी प्रविष्टि दर्ज कर दी है जो हम सब के लिए गौरव की बात है. मुख्यमंत्री ने कोसी कैचमेंट एरिया के अन्तर्गत चाल-खाल, खन्ती, टैंक आदि कार्यों की समीक्षा भी की.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यावरण की शुद्धता बनाये रखने के लिये हमें कोसी कैचमेंट एरिया में सफाई का विशेष ध्यान देना होगा. इसके लिए जागरूकता अभियान चलाना होगा. कोसी के उद्गम स्थल पर जहाॅ वृक्षारोपण हुए है वहाॅ पर चैकडैम आदि बनाने होंगे. आगामी हरेला पर्व जो माह जुलाई में मनाया जायेगा उस दिन भी धार पानी धार क्षेत्र में विशेष वृक्षारोपण कार्यक्रम के साथ ही जिन विद्यार्थियों द्वारा अधिकाधिक वृक्षारोपण किया गया है उनको पुरस्कृत करने के साथ ही अन्य कार्यक्रम आयोजित होंगे. मुख्यमंत्री ने प्रो. जे.एस. रावत द्वारा कोसी पुनर्जीवन के लिए किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि बच्चों को वृक्षारोपण क्षेत्र का भ्रमण करा कर उन्हें पौधों के बारे में आत्मीयता दर्शाने के लिए प्रेरित् करना होगा. उन्होंने धार पानी धार क्षेत्र में बाॅज, बेड़ू, जामुन सहित अन्य पौधो के रोपण पर विशेष ध्यान देने की बात कही.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पं. गोविन्द बल्लभ पंत हिमालयन पर्यावरण व विकास संस्थान भी पेयजल संरक्षण व सवंद्र्वन के लिए कार्य कर रहा है. हमें इस अभियान में उनका भी सहयोग लेना होगा साथ ही विवेकानन्द पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान भी नौलों के जीर्णोद्वार के लिए कार्य कर रहा है. मुख्यमंत्री ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर ने उत्तराखण्ड में नदियों के संरक्षण हेतु चलाये जा रहे कार्यों की सराहना की और कहा कि इसमें उनकी सरकार से जो मदद की जा सकती उसे किया जायेगा.

इस अवसर पर जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने कोसी पुनर्जीवन अभियान के बारे में पाॅवर पांइट के माध्यम से जानकारी दी. एन.आर.डी.एम.एस. के प्रो0 जी.एस0 रावत ने कोसी पुनर्जीवन योजना के बारे में विस्तृत रूप से बताते हुए कहा कि इन सभी कार्यों का जी.आई.एस. के माध्यम से टेगिंग कार्य किया जा रहा है तथा सभी रिचार्ज जोनो में वृक्षारोपण सहित अन्य कार्य किये जा रहे है. उन्होंने मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र की इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि हम सभी को कोसी के पुर्नजनन अभियान सहित अन्य सहायक नदियों के लिए भी इसी तरह का अभियान चलाना होगा.