जन्मदिन विशेष : जानें क्यों कोर्ट ने देव आनंद के काला कोट पहनने पर लगाया था बैन

हिंदी सिनेमा में कई दशकों तक अभिनय से अपनी पहचान बनानेवाले अभिनेता देव आनंद का 95वां जन्मदिन है. देव आनंद का जन्म 26 सितंबर 1923 को पंजाब में हुआ था.

देव आनंद का असली नाम धरमदेव पिशोरीमल आनंद था. उन्होंने 1946 से ही फिल्मों में काम करना शुरु कर दिया था. उनकी पहली फिल्म ‘हम एक हैं’ थी. इसके बाद देव आनंद ने बॉलीवुड को कई फिल्में दी.

बता दें कि फिल्मों में आने से पहले देवानंद ने एक अकाउंटेट की नौकरी की है. लेकिन फिर शौक के मारे फिल्मों का रूख कर लिया. देवानांद की लोगों के बीच फैन-फॉलोइंग ऐसी थी वह जो पहनते लोग उन पर फिदा हो जाते थे.

देव आनंद अपने काले कोट को लेकर भी विवादों में रहे हैं. बता दें कि कोर्ट ने उनके काले कपड़े पहनने पर रोक लगा दी थी. कारण था कि लड़कियों का उन पर मर-मिटना. वह जब भी काला कोट पहनते लड़कियां उन पर फिदां हो जाती थी और कुछ भी करने पर उतारू हो जाती थी.

देवानंद का अभिनेत्री सुरैया के साथ अफेयर था लेकिन दोनों का रिश्ता ज्यादा समय तक नहीं चल पाया. देवानंद ने 1954 में कल्पना कार्तिक से शादी की. हिंदी सिनेमा में योगदान के लिए 2001 में पद्म भूषण और 2002 में दादासाहेब फाल्के पुरस्कार मिला. लेकिन हार्ट अटैक से देवानंद ने 3 दिसंबर 2011 को दुनिया को अलविदा कह दिया.