अगर आपकी कुंडली में है पितृ दोष, करें ये उपाय

जिन लोगों की कुंडली में पितृ दोष होता है, उनके लिए पितृपक्ष (श्राद्ध) का विशेष महत्व का होता है. ऐसे लोगों को पितृपक्ष (श्राद्ध) के समय में पितृ दोष निवारण का उपाय करने से पितृ दोष से जल्दी ही छुटकारा मिल जाता है.

पितृ दोष वाले व्यक्तियों का जीवन हमेशा बीच मझधार में फसा होता है. जिनके लिए आज हम कुछ उपाय बताने जा रहे है. इन उपाय को करने से उन व्यक्तियों को पितृ ऋण से मुक्ति मिल सकती है.

1. किसी भी मंगलिक कार्यक्रम, शुभ कार्य या पाठ पूजा में हमें अपने पितरों को अच्छे से याद करें, उनकी नाराजगी को दूर करें. क्योंकि पितर हमेशा सम्मान चाहते हैं.
2. पितरों के श्राद्ध में ब्राह्मण को भोजन कराए या भोजन सामग्री जिसमें आटा, फल, गुड़, शक्कर, सब्जी और दक्षिणा दान करें. ऐसा करने से पितृ दोष से मुक्ति मिल जाती है.
3. पितृ दोष वाले लोगों को रोजाना महामृत्यूंजय का जाप करना चाहिए और शिवलिंग पर जल चढ़ा चाहिए. इससे पितृ दोष से मुक्ति मिलती है.
4. पितृपक्ष में पितृ दोष वाले व्यक्ति को पीपल के पेड़ पर दोपहर में जल, पुष्प, अक्षत, दूध, गंगाजल, काले तिल चढ़ाएं और स्वर्गीय परिजनों का याद करें. ऐसा करने से पितृ दोष का निवारण होता है.
5. अमावस्या के दिन शाम को किसी बबूल के पेड़ के नीचे अपने पितरो का याद कर खाना रखे. इससे पितृ दोष का निवारण जल्द ही हो जाता है.