अब सर्च करना होगा और आसान, सर्च इंजन गूगल ने अपने फीचर्स में किए ये बदलाव

सोमवार को सर्च इंजन गूगल ने अपने 20 साल पूरे कर लिए. इस खास मौके पर गूगल ने अपने फीचर्स में कुछ बदलावों की घोषणा की. इन नए फीचर्स के आने के बाद गूगल पर सर्च करना अब और आसान हो जाएगा. इनका लक्ष्य ज्यादा से ज्यादा तस्वीरों के इस्तेमाल से इस हद तक आपके सवाल को समझना होगा कि इसे पूछे जाने से पहले ही गूगल जवाब बता दे.

सैन फ्रांसिस्को में आयोजित एक कार्यक्रम में गूगल के उपाध्यक्ष बेन गोम्स ने बताया कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन र्लिनंग गूगल की उस कार्यप्रणाली का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं जो उसके 20 साल के मिशन को दुनिया की सूचनाओं को एक जगह एकत्र करने और उसे समाज के हर तबके तक पहुंचाने की दिशा में आगे बढ़ाएगी.

सर्च इंजन गूगल का ध्यान अब मुख्य रूप से मोबाइल ब्राउज़िंग पर केंद्रित होगा और ऐसा प्रतीत होता है कि फेसबुक की तरह ही अब गूगल भी यूजर्स को फोटो और वीडियो के जरिए ही विभिन्न विषयों पर रुचिपूर्ण चीजें देखने और पढ़ने का मौका देगा. गोम्स ने कहा,‘’गूगल सर्च पूर्णत: दोषहीन नहीं है. हमें इसको लेकर कोई भ्रम नहीं है. लेकिन आपको हम आश्वस्त करते हैं कि हम इसे रोजाना और बेहतर करेंगे.

मैशेबल इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक हर गूगल सर्च में एक एक्टिविटी कार्ड दिखाई देगा जो गूगल रिजल्ट्स के ठीक ऊपर होगा. उस ऐक्टिविटी कार्ड पर क्लिक करने से अपने टॉपिक पर आपने पहले जो सर्च किया होगा वो भी आपके सामने आ जाएगा.इसके अलावा एक्टिवीटी कार्ड में दी गई जानकारी को आप अपने कलेक्शन में भी सेव कर सकते हैं.

इसके साथ ही गूगल अपने ‘गूगल फीड’ फीचर में सुधार करने वाला है. दरअसल इस फीचर के जरिए अब तक गूगल की ऐप्स में आपके इंटरेस्ट के हिसाब से कंटेंट उपलब्ध कराया जाता था. लेकिन बदलाव के बाद अब हर नए कंटेंट के साथ आपको ये भी बताया जाएगा कि आप क्या देख रहे हैं और क्यों देख रहे हैं. इसकी एक खास बात ये भी है कि कंटेंट इंग्लिश के अलावा अन्य कई भाषाओं में भी उपलब्ध होगा. ‘गूगल फीड’ फीचर में सुधार कर इसका नाम ‘डिस्कवर’ रखा जाएगा.

गूगल यूजर्स को फीचर्ड वीडियोज की सुविधा भी उपलब्ध कराएगा. मतलब ये कि जब भी आप कोई वीडियो गूगल पर सर्च करेंगे तो गूगल उसके रिजल्ट से पहले आपको वीडियो का प्रीव्यू दिखा देगा ताकि आप अपनी जरूरत के हिसाब से जरूरी क्लिप देख सकेंगे. इसके लिए गूगल एआई की मदद लेगा. इसके साथ ही तस्वीरों को सर्च करने पर गूगल आपको उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी अपलब्ध कराने के लिए भी लगातार अपने फीचर में सुधार कर रहा है.

इसके अलावा अगर आप स्टोरी फॉर्मेट में किसी चीज की जानकारी पाना पसंद करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है क्योंकि गूगल इस तरह कि स्टोरी फॉर्मेट की संख्या बढ़ाने पर काम कर रहा है. इनमे एएमपी स्टोरी भी शामिल होंगी.