पेट्रोल, डीजल के दाम फिर नई ऊंचाइयों पर

तेल की महंगाई से लोगों को राहत मिलने की उम्मीद नहीं दिख रही है. पेट्रोल और डीजल की कीमतें रोज नई ऊंचाइयों को छू रही हैं. देश की राजधानी दिल्ली सहित कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में मंगलवार को पेट्रोल के दाम में 14 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई. डीजल के दाम में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई.

डीजल का दाम मुंबई में 11 पैसे प्रति लीटर बढ़ा जबकि दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में डीजल के दाम में 10 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई.

दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में मंगलवार को पेट्रोल क्रमश: 82.86 रुपये, 84.68 रुपये, 90.22 रुपये और 86.13 रुपये प्रति लीटर था, जबकि चारों महानगरों में डीजल की कीमतें क्रमश: 74.12 रुपये, 75.97 रुपये, 78.69 रुपये और 78.36 रुपये प्रति लीटर थीं.

महाराष्ट्र के परभणी में मंगलवार को पेट्रोल की कीमत 91.99 रुपये प्रति लीटर रही.

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड का दिसंबर वायदा आईसीई पर 0.27 फीसदी की बढ़त के साथ 80.75 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था जबकि नायमैक्स पर डब्ल्यूटीआई का नवंबर डिलीवरी वायदा 0.24 फीसदी की बढ़त के साथ 72.34 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था.

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव चार साल के ऊपरी स्तर पर चला गया और लगातार तेजी का सिलसिला जारी है.

भारत में तेल का दाम अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम से तय होता है, इसलिए कच्चे तेल में मौजूदा तेजी के कारण पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. जानकार बताते हैं कि सउदी अरब और रूस द्वारा कच्चे तेल की आपूर्ति बढ़ाने से इनकार किए जाने के बाद बहरलाहल कीमतों में नरमी की संभावना कम है.