मुझे भरोसा है कि लोकसभा चुनाव में गठबंधन होगा : राज बब्बर

भाजपा को 2019 के लोकसभा चुनावों में मात देने के लिए सभी पार्टियां महागठबंधन के लिए तैयार हैं. दरअसल उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष राज बब्बर ने कहा कि ‘‘हमें एक-दूसरे पर उंगली ना उठाते हुए अगले चुनाव में एकजुट होकर उतरना होगा. मुझे उम्मीद ही नहीं बल्कि भरोसा है कि लोकसभा चुनाव में गठबंधन होगा.’’ उन्होंने कहा कि जनता चाहती है कि उत्तर प्रदेश में विपक्ष एकजुट हो कर आम चुनाव में उतरे. ‘‘हम सभी को जनता के भरोसे पर खरा उतरना होगा. लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय स्तर पर दो ही तरह की सोच का मुकाबला होगा. एक सोच महात्मा गांधी की है और दूसरी सोच राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की है, जिसे अब भी विश्वसनीयता की तलाश है.

जहां बसपा सुप्रीमो मायावती के साथ गठबंधन करने के लिए सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने साफ कर दिया है कि अगर इसके लिए त्याग भी करना पड़ा तो हम तैयार हैं. वहीं मायावती द्वारा काग्रेंस पर हमलावर होने के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि गठबंधन में कांग्रेस नहीं शामिल होगी, लेकिन इस बीच अब कांग्रेस ने भरोसा जताया है कि आम चुनाव से पहले विपक्षी दल जनता की मंशा पर खरे उतरते हुए गठबंधन को वजूद में जरूर लाएंगे.

एक सवाल पर कि मायावती जिस ढंग से पेट्रोलियम पदार्थों के ऊंचे दामों के लिये कांग्रेस पर सीधे तौर पर प्रहार कर रही हैं, उससे भविष्य की सम्भावनाओं पर क्या फर्क पड़ेगा, बब्बर ने कहा ‘‘यह मेरे लिये आसान है कि मैं जवाब दूं, लेकिन ऐसी स्थिति में जवाब देना बेहतर नहीं होता. बसपा की अपनी व्यक्तिगत राय है.

उसकी सरकार भी रही है. जब प्रदेश की सरकारें चाहें तो टैक्स घटाकर पेट्रोल के दाम कम कर सकती हैंगौरतलब है कि आगामी लोकसभा चुनाव में विपक्षी दलों की एकजुटता की कोशिशों के बीच बसपा प्रमुख मायावती छत्तीसगढ़ में अजीत जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़-जे के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुकी हैं. इसके अलावा उन्होंने मध्य प्रदेश में भी कांग्रेस को झटका देते हुए अपने 22 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है.