एसबीआई ने अपने पुराने एटीएम कम डेबिट कार्ड को बंद करने का ऐलान किया….

एसबीआई अपने डेबिट कार्ड में कुछ बदलाव लाया है. जिसके चलते एसबीआई ने अपने पुराने एटीएम कम डेबिट कार्ड को बंद करने का ऐलान कर दिया है आप को अपने पुराने कार्ड को ईएमवी चिप डेबिट कार्ड से बदलना होगा. एसबीआई ने एक ट्वीट कर इसे इस साल के अंत तक बदलने को कहा है ऐसे में अगर आपके पास भी एसबीआई का मैगस्ट्रिनप डेबिट कार्ड है, तो उसे जल्द से जल्द बदल लें.

ईएमवी चिप डेबिट कार्ड के लिए बदलने की खातिर आपको कोई भी पैसा नहीं देना होगा आगे हम बता रहे हैं कि कैसे आप इस कार्ड को बदल सकते हैं आप अपने मैगस्ट्रिेप डेबिट कार्ड को बदलने के लिए ऑनलाइन भी ईएमवी कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं इस खातिर आपको www.onlinesbi.com पर जाना होगा यहां पर लॉग-इन करना होगा लॉग इन करने के बाद आपको ‘eServices’ पर क्लिआक करना है. इस पर क्लि क करने के बाद आप ‘ATM card services’ में जाएं इसके बाद यहां दिए गए जरूरी निर्देशों को फॉलो करते हुए आगे बढ़‍िए.

मैगस्ट्रिप डेबिट कार्ड को पहचानने के लिए ये देखें कि आपके कार्ड के फ्रंट पर कोई चिप है कि नहीं अगर नहीं है, तो यह मैगस्ट्रिहप कार्ड है दरअसल मैगस्ट्रि प कार्ड में पीछे एक पट्टी लगी होती है जिसमें इंफोर्मेशन स्टोर की जाती है दरअसल इन कार्ड्स को हैकर्स के लिए हैक करना काफी आसान हो जाता था. इस वजह से आपके बैंक खाते से पैसे चुराए जाने की आशंका काफी ज्यादा रहती थी ईएमवी चिप डेबिट कार्ड मैगस्ट्रिबप डेबिट कार्ड का अपग्रेडेड वर्जन है इस पर कोई भी जानकारी पीछे स्ट्रि्प पर नहीं होती है बल्कि कार्ड के सामने वाले हिस्से में एक चिप लगी होती है इसमें सारी जानकारी स्टोर होती है इसे काफी ज्यादा सुरक्षिेत माना जाता है