भारी बर्फबारी के चलते मनाली-लेह राजमार्ग बंद

भारी बर्फबारी के चलते हिमाचल प्रदेश के मनाली को जम्मू एवं कश्मीर के लेह से जोड़ने वाले राजमार्ग पर वाहनों की आवाजाही बंद है. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. जनरल रिजर्व इंजीनियरिंग फोर्स (जीआरईएफ) के 38 टास्क फोर्स के एक अधिकारी ने मीडिया को बताया,”मनाली और लेह के बीच यातायात शनिवार से बंद है.”

मनाली-लेह राजमार्ग रोहतांग दर्रा (13,050 फीट), बारालाचा दर्रा(16,020 फीट), लाचुंग ला दर्रा (16,620 फीट) और तांगलांग ला दर्रा (17,480 फीट) से होकर गुजरता है. हिमाचल सड़क परिवहन कॉर्पोरेशन के एक अधिकारी ने कहा कि केलांग से होकर मनाली और लेह के बीच चलने वाली बस सेवा को शुरू होने में एक सप्ताह का समय लगेगा.

इस बीच यहां से 52 किलोमीटर दूर पर्यटकों का मुख्य आकर्षण 13,050 फीट की ऊंचाई पर स्थित रोहतांग दर्रा बंद रहा. एक सरकारी प्रवक्ता ने मीडिया को बताया कि बर्फबारी और बारिश की संभावना के चलते स्थानीय लोगों को ऊंचे पहाड़ी इलाकों में नहीं जाने की सलाह दी गई है.

उन्होंने कहा कि रोहतांग दर्रे  के आसपास मौजूद पर्यटकों और स्थानीय लोगों को लगातार हो रही बर्फबारी के चलते मरही से आगे जाने की इजाजत नहीं दी गई. अधिकारियों ने कहा कि मनाली और काजा के बीच राज्य परिवहन की बस सेवाएं अस्थाई रूप से बंद है.