दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति व किम जोंग के बीच सैन्य समझौता

प्योंगयांग|… दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन और उत्तरी कोरियाई नेता किम जोंग उन ने बुधवार को अपनी शिखर वार्ता के अंत में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए. उत्तर कोरिया के सरकारी गेस्टहाउस पेखेवावोन में आयोजित समारोह के दौरान इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए जिसका सियोल में सीधा प्रसारण किया गया.

प्योंगयांग में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के साथ शिखर सम्मेलन के बाद संयुक्त रूप से प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान किम ने कहा कि मैंने (दक्षिण कोरिया के) राष्ट्रपति मून जेइ-इन से वादा किया है कि निकट भविष्य में सोल आऊंगा. 2032 में होने वाले ऑलंपिक गेम में दोनों देश एक साथ मेजबानी करेंगे.

समाचार एजेंसी ‘योनहाप’ ने बताया कि नेताओं द्वारा हस्ताक्षरित समझौते का विवरण अभी उपलब्ध नहीं है. मून के शीर्ष प्रेस सचिव यून युंग-चान ने पहले कहा था कि दोनों नेता मंगलवार को शुरू हुए तीसरे द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के नतीजे घोषित करने के लिए संयुक्त प्रेस सम्मेलन आयोजित करेंगे.

दोनों देशों ने एक नए सैन्य समझौते पर भी हस्ताक्षर किए जिसे व्यापक रूप से दोनों कोरियाई लोगों के बीच तनाव को कम करने के उद्देश्य के लिए उठाया गया कदम माना जा रहा है. देशों के रक्षा प्रमुखों द्वारा हस्ताक्षरित सैन्य समझौते की जानकारी भी अभी नहीं दी गई है.