कांग्रेस ने स्वतंत्रता आंदोलन में बड़ी भूमिका निभाई – RSS प्रमुख मोहन भागवत

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत-फाइल फोटो

संघ प्रमुख मोहन भागवत ने सोमवार को कहा कि कांग्रेस ने स्वतंत्रता आंदोलन में बड़ी भूमिका निभाई थी और भारत को अनेक महापुरुष दिए. आपको बता दें कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ दिल्ली में तीन दिन का अधिवेशन आयोजित कर रहा है, जिससे लोग संगठन को समझ सकें. ‘भविष्य का भारत : RSS दृष्टिकोण’ नामक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भागवत ने कहा कि स्वतंत्रता प्राप्ति के लिए देश ने जो संघर्ष किया, उसकी वजह से देश को कई महान नेता मिले.

अपने संबोधन की शुरुआत में उन्होंने डॉ. हेडगेवार के बारे में लोगों को विस्तार से जानकारी दी. उन्होंने कहा कि संघ का कार्य अद्वितीय है. इस कार्यक्रम में देश के कोने-कोने से विभिन्न क्षेत्रों की जानीमानी हस्तियों को आमंत्रित किया गया है. सोमवार को कार्यक्रम में अभिनेत्री मनीषा कोइराला, ऐक्टर रवि किशन और अन्नू कपूर भी पहुंचे.

भागवत ने कहा, ‘हम तिरंगे का सम्मान करते हैं. भारत हिंदू राष्ट्र था, है और रहेगा, हमें अपने देश के लिए ही जीना चाहिए. हिन्दुत्व हमारे समाज को एकजुट रखता है.’ संघ प्रमुख ने आगे कहा, ‘संघ को लोग समझ नहीं पाते हैं क्योंकि संघ अनोखा है. हमें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि सत्ता में कौन है, हम बस अपना काम करते हैं.’

उन्होंने कहा कि संघ सबसे बड़ा लोकतांत्रिक संगठन है, जहां लोकतंत्र का पालन किया जाता है. संघ की कार्य पद्धति अलग है. भारत का भविष्य कार्यक्रम में मोहन भागवत ने कहा कि हमसे सहमत होने के लिए हमें लोगों के साथ जबरदस्ती नहीं करनी चाहिए. हमारे सही होने पर लोग हमसे खुद ही सहमत हो जाएंगे.

उन्होंने समाज को संदेश देते हुए कहा कि हमें विविधताओं को लेकर भेदभाव नहीं करना चाहिए बल्कि विविधता को सेलिब्रेट करना चाहिए. उन्होंने बताया कि डॉ. हेडगेवार ने कहा था कि आप लोगों के बीच में रहकर भी देश की सेवा कर सकते हो.

भागवत ने कहा कि संघ पब्लिसिटी में विश्वास नहीं रखता है बल्कि उसके काम से उसकी अपने आप चर्चा होती है. उन्होंने कहा कि किसी अन्य संस्था की तुलना संघ से नहीं की जा सकती है क्योंकि संघ अनूठा है.