दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में 5 सितम्बर तक जारी रहेगी बारिश : स्काइमेट

देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर में सोमवार को भी बारिश का सिलसिला जारी रहा. दिल्ली समेत संपूर्ण उत्तर भारत में इस सप्ताह हल्की बारिश जारी रहने की संभावना है. मौसम पूर्वानुमानकर्ता स्काइमेट की ओर से सोमवार को जारी साप्ताहिक अनुमान के अनुसार, इस सप्ताह देश के उत्तरी और पूर्वी हिस्से के अधिकांश राज्यों में मानसून सक्रिय रहेगा.

स्काइमेट के अनुसार, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली और पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा और पूर्वी राजस्थान में पांच सितंबर तक कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी. कुछ जगहों पर भारी वर्षा भी हो सकती है. पांच सितंबर के बाद दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में बारिश कम हो जाएगी लेकिन सात सितम्बर तक हल्की वर्षा की गतिविधियां बनी रहेंगी.

मौसम की रिपोर्ट के अनुसार, सात सितंबर के बाद उत्तर भारत के अधिकांश भागों में मौसम मुख्यत: शुष्क हो जाएगा. जम्मू एवं कश्मीर में अगले दो-तीन दिनों के दौरान हल्की वर्षा हो सकती है.

स्काइमेट ने कहा कि मध्य भारत में मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्से और छत्तीसगढ़ के कई जगहों पर पांच सितंबर तक मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है. उसके बाद बारिश में कमी आएगी और अगले कुछ दिनों तक महज हल्की वर्षा ही देखने को मिलेगी.

हालांकि बारिश के फिर से आठ या नौ सितंबर से छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में बढ़ने की उम्मीद है. गुजरात और महाराष्ट्र के अधिकांश भागों में इस सप्ताह मौसम मुख्य रूप से शुष्क बना रहेगा. हालांकि विदर्भ और कोंकण गोवा क्षेत्र में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा की संभावना बनी रहेगी.

पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में पांच सितंबर तक मध्यम से भारी बारिश जारी रहने की संभावना है, जबकि छह सितंबर से पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश में व्यापक कमी आ जाएगी. बिहार और झारखंड में कई जगहों पर मध्यम और एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. पश्चिम बंगाल, उत्तरी ओडिशा और पूर्वोत्तर राज्यों में पूरे सप्ताह बारिश जारी रहने की संभावना है.

दक्षिण भारत के राज्यों में इस सप्ताह मानसून कमजोर बना रहेगा और बारिश होने की संभावना कम है. हालांकि तटीय कर्नाटक और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियां बनी रहेंगी.