अगले वर्ष पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा भारत : जेटली

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को कहा कि भारत अगले वर्ष तक ब्रिटेन को पछाड़ कर दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा और 2040 तक विश्व की तीन विशाल अर्थव्यवस्थाओं में से एक के रूप में उभरेगा. उन्होंने कहा हालांकि भारत की प्रति व्यक्ति आय कम बनी रहेगी लेकिन अर्थव्यवस्था का आकार विशाल है और तेज गति से आगे बढ़ रहा है.

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग की नई इमारत के उद्धघटान पर जेटली ने कहा, “इस साल, आकार के आधार पर हमनें फ्रांस को पीछे छोड़ दिया है. अगले साल हम ब्रिटेन को पछाड़ देंगे. इस लिहाज से हम पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएंगे.”

मंत्री ने कहा कि दुनिया में अन्य अर्थव्यवस्थाएं भारत के मुकाबले बहुत धीमी गति से बढ़ रही हैं.

उन्होंने कहा, “अगर हम औसतन सात से आठ फीसदी की दर से बढ़ते हैं तो इन अर्थव्यवस्थाओं को पछाड़ने में ज्यादा समय नहीं लगेगा, जो कि एक से डेढ़ फीसदी की दर से बढ़ रही हैं. और अगर आप 2030 या 2040 की ओर देखते हैं, तो हम निस्संदेह विश्व में आकार के मामले में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएंगे.”

जेटली ने कहा कि भारत में क्षमता है कि वह अगले 10 से 20 वर्षों में दुनिया की तीन सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शुमार हो जाएगा.

उन्होंने कहा, “उदाहरण के लिए देश के उत्तरी, दक्षिणी और पश्चिमी हिस्सों में अधिक विकास हुआ है. पूर्वी हिस्से को और तेजी से बढ़ना होगा. यह एक क्षेत्र है, जिसमें हम वृद्धि देख रहे हैं. महिला रोजगार एक क्षेत्र हैं, जहां हम विकास प्रक्रिया में उनके योगदान को देखेंगे.”

मंत्री ने कहा कि बाजार और आर्थिक गतिविधियों में विस्तार से भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग की भूमिका का भी विस्तार होगा.

उन्होंने कहा, “हमारी आबादी अधिक है, हमारा उपभोक्ता आधार विशाल है, अर्थव्यवस्था का आकार और इसकी क्षमता भी विशाल होने जा रही है और इसलिए बाजार भी बहुत विशाल होने जा रहे हैं. और अगर बाजार विशाल हैं, तो हम निश्चित रूप से असाधारण होंगे और इसके लिए आपको जरूरत है आवश्यक कदम उठाने की.”

मंत्री ने कहा, “इसलिए अगले 10 से 20 वर्षो में आपकी भूमिका में विस्तार होने जा रहा है.”